यूपी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की रेस में इन 4 नेताओं का नाम हुआ शामिल, कई और पद खाली

यूपी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की रेस में इन 4 नेताओं का नाम हुआ शामिल  

लखनऊ: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में कई ऐसे नेताओं को जगह मिली है, जो अब तक संगठन में शामिल थे. ऐसे में अब यूपी बीजेपी के संगठन में कई पदों पर चेहरे बदले जाने की तैयारी की जा रही है. बीजेपी एक व्यक्ति एक पद की नीति पर काम करते हुए उन नेताओं को संगठन से हटाने जा रही है, जिन्हें मंत्री बनाया गया है. इसके अलावा उन लोगों को यहां फिट किया जाएगा, जो सीनियर नेता हैं और कहीं जगह नहीं बना सके हैं. इतना ही नहीं इसके साथ ही योगी सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री रहे उन नेताओं को भी जगह दी जाएगी, जो कैबिनेट का हिस्सा नहीं बन सके हैं.

यूपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को ही जलशक्ति मंत्री बना दिया गया है. वहीं उनके स्थान पर किसी ब्राह्मण नेता को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चाएं जोरों पर हैं. इस रेस में कुल 4 नाम चल रहे हैं, जिनमें श्रीकांत शर्मा, डिप्टी सीएम रहे दिनेश शर्मा, अलीगढ़ के सांसद सतीश गौतम व  कन्नौज के सांसद सुब्रत पाठक का नाम चल रहा है. य़े चारों ही नेता ब्राह्मण समाज से आते हैं. पार्टी नेताओं का कहना है कि एक महीने के अंदर प्रदेश अध्यक्ष का ऐलान किया जा सकता है. दरअसल इसी साल के अंत में राज्य में निकाय चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में बीजेपी संगठन के पेच कस लेना चाहती है.

दयाशंकर सिंह समेत कई नेताओं के मंत्री, खाली हुए पद

प्रदेश अध्यक्ष के अलावा कई और पद बीजेपी संगठन में हैं. दरअसल प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह व अरविंद कुमार शर्मा भी अब मंत्री बन गए हैं. इसके अलावा महामंत्री जेपीएस राठौर को भी योगी के मंत्री परिषद में जगह मिल चुकी है. बीजेपी ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष नरेंद्र कश्यप भी कैबिनेट में जगह पा गए हैं. पार्टी सूत्रों का कहना है कि प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति के साथ ही इन पदों को भी जल्दी ही भर दिया जाएगा. इसके अलावा भाजपा की एक तैयारी यह भी है कि कैबिनेट का अगले 6 महीनों में बड़े स्तर पर विस्तार किया जाए.

ब्रज या वेस्ट यूपी के नेता को मिल सकती है कमान

बीजेपी पार्टी के नेता का कहना है, ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूर्वी उत्तर प्रदेश से आते हैं व क्षत्रिय क्षत्रिय हैं. इसके अलावा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ओबीसी चेहरा व सेंट्रल यूपी से आते हैं. एक और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अवध के हैं और ब्राह्मण हैं. ऐसे में पार्टी पश्चिम यूपी के किसी नेता को प्रदेश अध्यक्ष बना सकती है. खासतौर पर ब्रज या फिर पश्चिम क्षेत्र के नेता को जिम्मेदारी दी जा सकती है.

Related Articles

Back to top button