अमेरिकी वैज्ञानिकों की सलाह:कोरोना महामारी का तनाव दूर करना है तो 3 फनी मीम्स देखिए,

800 लोगों पर हुई रिसर्च में साबित हुआ

अगर आप भी कोरोना महामारी के कारण तनाव से जूझ रहे हैं तो फनी मीम्स देखिए। यह आपके मन से नकारात्मक विचारों को हटाता है। अमेरिका के 800 लोगों पर हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।

रिसर्च करने वाली अमेरिका की पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता जेसिका गिल का कहना है, सोशल मीडिया या इंटरनेट पर 3 मीम्स देखकर ही आपका तनाव दूर हो सकता है।

जेसिका कहती हैं, रिसर्च में शामिल जिन लोगों ने मीम्स देखे उन्होंने खुद को हल्का महसूस किया और खुश नजर आए।

कोरोना ने दिमाग पर बुरा असर डाला
शोधकर्ताओं का कहना है, कोविड ने इंसानों के दिमाग पर बुरा असर डाला है। इसकी वजह से लोगों में तनाव और बेचैनी का स्तर बढ़ा। रिसर्च के दौरान यह देखा गया कि जिन लोगों ने तस्वीरों के साथ कैप्शन वाले मीम्स देखे उनकी मेंटल हेल्थ में सुधार दिखा।

प्रोफेसर माइरिक का कहना है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) लोगों को सलाह देता है कि सोशल मीडिया पर कोविड से जुड़ी तस्वीरों को देखने से बचें। हमारी रिसर्च में सामने आया है कि अगर कोविड से जुड़े फनी मीम्स देखते हैं तो इंसान बेहतर महसूस करता है। वो इंसान महामारी की स्थिति का शांत मन से सामना करने में समर्थ हो जाता है।

सोशल मीडिया पर हर चीज नुकसानदायक नहीं
शोधकर्ताओं का कहना है, हमारी रिसर्च में यह साबित हुआ है कि सोशल मीडिया पर मौजूद हर चीज मेंटल हेल्थ के लिए बुरी नहीं है। लोगों को यह समझने की जरूरत है कि वो सोशल मीडिया पर किस तरह की चीजें देख रहे हैं।

कोरोनाकाल में क्यों बढ़ा स्ट्रेस और डिप्रेशन

साइकोलॉजिस्ट डॉ. अनामिका पापड़ीवाल कहती हैं, कोरोनाकाल में डिप्रेशन और स्ट्रेस कई कारणों से बढ़ा है। किसी को संक्रमण का डर रहा तो किसी की नौकरी चली गई। कोई घर के सदस्यों के पॉजिटिव आने के बाद तनाव में रहा। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो लम्बे समय तक घर में रहने के कारण भी तनाव और स्ट्रेस से जूझते रहे। लम्बे समय तक लोगों के मन में यह तनाव बना रहा।

मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखने के 5 तरीके

अपनों से बात करना न छोड़ें: घरवालों, दोस्तों, कलीग और रिश्तेदारों से दूरी न बनाएं। कॉलिंग, मैसेज, कॉन्फ्रेंसिंग की मदद से इनसे कनेक्ट रहें। डॉ. अनामिका कहती हैं, जब हम लोगों बात करते रहते हैं तो मन में नकारात्मक विचार कम पनपते हैं। तनाव और डिप्रेशन के मामले ज्यादातर अकेलापन महसूस करने के कारण सामने आते हैं।खुद को व्यस्त रखें: मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने का सबसे अच्छा तरीका है, खुद को उन कामों में व्यस्त रखें जो आपको करना पसंद है। जैसे- राइटिंग, गार्डनिंग, डांसिंग, वर्कआउट आदि। घर पर रहते हुए अपनी स्किल्स को तराशें ताकि दिमाग में नेगेटिव थॉट्स की एंट्री न हो सके।अधूरे कामों को निपटाएं: डॉ. अनामिका कहती हैं, ध्यान रखें कि अगर एक रास्ता बंद हुआ तो दूसरा जरूर होगा। सबकुछ खत्म नहीं हुआ। दिमाग को शांत रखकर समस्या का समाधान सोचें।म्यूजिक सुनें: म्यूजिक उदास मन में एनर्जी भरने का काम करता है। यह रिसर्च में भी साबित हो चुका है। जब कभी भी तनाव या डिप्रेशन से जूझें तो बीच-बीच में म्यूजिक सुनें। यह मन में ऐसे हार्मोन को रिलीज करने में मदद करता जो आपको खुश रखते हैं।हर वक्त घर में बंद रहना भी ठीक नहीं: तनाव से जूझ रहे हैं तो हर वक्त आपका घर में कैद रहना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। सुबह की वॉक पर जाएं यह मन में ताजगी लाने का काम करेगी। दोस्तों से बात करें।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button