दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा का हल हुआ बेहाल! जानिए पूरा हाल।

एक्यूआई के गंभीर श्रेणी में जाने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार को भी खराब होती रही। शहर में इस साल अपना पहला अच्छी वायु गुणवत्ता

एक्यूआई के गंभीर श्रेणी में जाने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार को भी खराब होती रही। शहर में इस साल अपना पहला अच्छी वायु गुणवत्ता दिवस दर्ज किए जाने के ठीक तीन दिन बाद सोमवार को प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में पहुंच गया। आनंद विहार का एक्यूआई मंगलवार को 418 पर पहुंच गया। यह हर गुजरते दिन के साथ बदतर स्तर की ओर बढ़ रहा है। सोमवार को शाम 4 बजे 182 और रविवार को 119, शनिवार को 70 और शुक्रवार को 47 थी।

खराब वायु गुणवत्ता स्वस्थ लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है और मौजूदा बीमारियों वाले लोगों को प्रभावित करती है। राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषित हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से सांस लेने में तकलीफ, फेफड़ों की समस्या, अस्थमा और हृदय रोग हो सकते हैं।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने राष्ट्रीय राजधानी में 1 जनवरी तक सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। एक अधिकारी ने कहा कि प्रतिबंध तुरंत प्रभाव से लागू होता है। दिल्ली में आप सरकार पिछले दो साल से सर्दियों में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की प्रथा का पालन कर रही है। इस साल प्रतिबंध की जल्द घोषणा से शहर प्रशासन और पुलिस को पटाखों के अवैध निर्माण, बिक्री और उपयोग पर रोक लगाने के लिए एक तंत्र स्थापित करने के लिए पर्याप्त समय मिलने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button