अग्निपथ बनाम भारत लाइव ऑफ: 500 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गईं, प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली में 40 मिनट के लिए ट्रेन को रोक दिया

दिल्ली-नोएडा-गुरुग्राम में घंटों लगा जाम बिहार, यूपी, झारखंड समेत राज्यों में स्कूल बंद करने के आदेश

Agneepath vs India Live Off सेना की अग्निपथ परियोजना का कई राज्यों में विरोध हो रहा है। कई संगठनों ने आज भारत में बंद का ऐलान किया है. इसके चलते रेलवे ने आरपीएफ और जीआरपी को अलर्ट मोड पर रखा है। साथ ही दोषियों के खिलाफ गंभीर धारा के तहत मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं। दिल्ली-नोएडा-दिल्ली फ्लाईओवर, मेरठ एक्सप्रेस, आनंद विहार, सराय काले खा, प्रगति मैदान और दिल्ली के अन्य हिस्सों में सोमवार सुबह से ही भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है।

उधर, कांग्रेस प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली के शिवाजी ब्रिज स्टेशन पर ट्रेन को रोक दिया. पुलिस ने बाद में ट्रेन रोकने वाले युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है।

Agneepath vs India Live Off  विरोध के कारण 500 ट्रेनें रद्द

रेल मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि अग्निपथ परियोजना को लेकर चल रहे आंदोलन के कारण 181 मेल एक्सप्रेस और 348 यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। किसी भी ट्रेन को डायवर्ट नहीं किया गया है।

महिंद्रा समूह के सीईओ आनंद महिंद्रा का कहना है कि उन्हें हिंसा से “गहरा दुख” हुआ है। उन्होंने ऐलान किया है कि वह अपने ग्रुप में दमकलकर्मियों को मौका देंगे.

Agneepath vs India Live Off पुलिस की सलाह है कि इस तरफ न जाएं

नोएडा गेट से जीआईपी मॉल तक ट्रैफिक जाम है महामाया पर करीब 2 किमी लंबा ट्रैफिक जाम है। चीला बॉर्डर पर नोएडा-लिंक रोड पर काफी ट्रैफिक जाम रहता है. भारत बंद के बाद पुलिस ने वाहनों को रोकने के लिए एक चेक पोस्ट बनाया है। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को सलाह दी कि वे सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच मोतीलाल नेहरू मार्ग, अकबर रोड, जनपथ और मान सिंह रोड पार न करें.
कांग्रेस ने भारत बंद का समर्थन किया कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. कांग्रेस ने ऐलान किया है कि इस योजना के विरोध में आज देशभर में प्रदर्शन होंगे.

कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश

बिहार, यूपी, झारखंड समेत कई राज्यों के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है. झारखंड में स्कूली शिक्षा और साक्षरता ने बताया कि भारत बंद के मद्देनजर 20 जून को राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. उन्होंने एहतियात के तौर पर यह फैसला किया। बिहार और यूपी में भी बंद के दौरान सभी निजी और सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया गया है. बिहार में सोमवार को होने वाला सीएम नीतीश कुमार का जनता दरबार भी रद्द कर दिया गया है.

अग्निपथ योजना के खिलाफ जनता के विरोध के दौरान, पूर्वी रेलवे ने कोलकाता और बंगाल के अन्य हिस्सों को जोड़ने वाली हर ट्रेन को रद्द करने का आदेश दिया है. महाराष्ट्र के बांद्रा और गुजरात के अहमदाबाद से बिहार जाने वाली सभी ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है, जबकि कुछ ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं.

महिंद्रा

महिंद्रा समूह के सीईओ आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया, “अग्निपथ परियोजना को लेकर हुई हिंसा से मैं दुखी हूं। जब पिछले साल योजना पर विचार किया गया था, मैंने कहा था कि अग्निशामकों द्वारा अर्जित अनुशासन और कौशल उन्हें मुख्य रूप से रोजगार योग्य बना देगा। महिंद्रा अपने समूह में अग्निशामकों को मौका देगी।

बिहार में आइसा और आरवाईए ने किया भारत बंद का समर्थन सोशल मीडिया पर आ रही खबरों ने प्रशासन को सतर्क कर दिया है. हालांकि कुछ छात्र संघों ने 20 जून के चक्का जाम का समर्थन किया है। जिसमें आइसा और आरवाईए शामिल हैं। भारत बंद की खबर के बाद मुजफ्फरपुर के स्थानीय प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है.

जंतर-मंतर पर कांग्रेस का सत्याग्रह

इससे पहले रविवार को कांग्रेस ने दिल्ली में जंतर-मंतर पर सत्याग्रह आंदोलन किया था. प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता कांग्रेस सत्याग्रह में शामिल हो गए हैं. कांग्रेस नेता जंतर मंतर पर अग्निपथ विरोधी तख्तियां लिए बैठे थे. सत्याग्रह में प्रियंका गांधी ने कहा था कि अग्निपथ योजना देश के युवाओं की जान लेगी और सेना को तबाह कर देगी.

ये भी पढ़ें-Bharat Band: ‘अग्निपथ योजना’ के विरोध में आज भारत बंद का ऐलान, राज्यों ने बढ़ाई सुरक्षा

ये भी पढ़ें-ED दफ्तर पहुंचे राहुल गांधी, नेशनल हेराल्ड मामले में आज चौथी बार होगी पूछताछ

Agneepath scheme

Related Articles

Back to top button