राहुल गांधी के बाद अब यह नेता होगा संसद से अयोग्य

नई दिल्ली: गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी को अपहरण और हत्या के एक मामले में दोषी ठहराए जाने और 10 साल कैद की सजा सुनाए जाने के कुछ घंटे बाद उत्तर प्रदेश में एक एमपी एमएलए कोर्ट ने उसके भाई, बहुजन समाज पार्टी के सांसद अफजल अंसारी को भी दोषी करार दिया है। उसी 2007 के गैंगस्टर्स एक्ट मामले में और चार साल की जेल की सजा सुनाई गई। कोर्ट ने मुख्तार अंसारी पर 5 लाख रुपये और अफजल अंसारी पर 1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। भाइयों पर भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की हत्या से संबंधित अपहरण और हत्या के मामले का आरोप लगाया गया था।

सजा के साथ, अफ़ज़ल अंसारी अपनी लोकसभा सदस्यता खोने के लिए तैयार है, क्योंकि संसद के नियम कहते हैं कि कोई भी सदस्य जो दो साल या उससे अधिक जेल की सजा काटता है, स्वतः ही अयोग्य हो जाता है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में 2019 के मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने और दो साल की जेल की सजा के बाद इसी नियम के अनुसार अपना सांसद का दर्जा खो दिया था।

इससे पहले आज, भाजपा के दिवंगत विधायक कृष्णानंद राय की पत्नी, जिनके पति की 2005 में गाजीपुर में कथित तौर पर मुख्तार अंसारी और उनके भाई अफजाल अंसारी द्वारा हत्या कर दी गई थी, ने कहा कि उत्तर प्रदेश में माफिया का शासन समाप्त हो गया है और उन्हें न्यायपालिका पर भरोसा है। अलका राय ने कहा, “मैं न्यायपालिका में विश्वास करती हूं। गुंडों, माफियाओं का शासन (राज्य में) समाप्त हो गया है।”

Related Articles

Back to top button