हरियाणा और महाराष्ट्र के बाद ये रही 65 सीटों पर उपचुनाव की तारीख

0
76

कर्नाटक (Karnataka) में विधानसभा उपचुनाव का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग (Election commission) ने कहा कि 17 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और एक केंद्र शासित प्रदेश में उपचुनाव 21 अक्टूबर को होंगे। इन चुनावों के परिणाम 24 अक्टूबर आएंगे। चुनाव आयोग ने कर्नाटक में 15 सीटों, उत्तर प्रदेश में 11 सीटों, केरल और बिहार में पांच-पांच सीटों, गुजरात, असम और पंजाब में चार-चार सीटों, सिक्किम में तीन सीटों, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान में दो-दो सीटों और अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी में एक-एक सीट के लिए विधानसभा उपचुनाव की घोषणा की।

उपचुनावों की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी की जाएगी

चुनाव पैनल ने कहा है कि उपचुनावों की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है, तो वहीं नामांकन पत्रों की जांच 1 अक्टूबर तक की जाएगी। चुनाव आयोग ने कहा कि उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 3 अक्टूबर है और 27 अक्टूबर तक चुनाव संबंधी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी।

जेडीएस लड़ेगी अकेले चुनाव

उपचुनाव के बारे में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल सेक्युलर (JDS) के नेता एचडी देवगौड़ा का कहना है कि जेडीएस अकेले चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा है कि हम सभी 15 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here