दिल्ली-राजस्थान के बाद यूपी के बुजुर्ग महिलाओं को योगी सरकार दे रही तोहफा, जल्द बसों में कर सकेंगे फ्री सफर

यूपी के बुजुर्ग महिलाओं को योगी सरकार दे रही तोहफा, बसों से फ्री करेंगी यात्रा  

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत से दोबारा सरकार बनाने के बाद सीएम योगी अपने वादे लगातार पूरे करने में जुटे हुए हैं. यूपी में जल्द ही योगी सरकार बुजुर्ग महिलाओं को सफर के दौरान कोई दिक्कत न हो इसके लिए बड़ा तोहफा देने जा रही है. यूपी में जल्द ही 60 साल से ऊपर की बुजुर्ग महिलाओं को यूपी रोडवेज की बसों में निशुल्क बस यात्रा करने का लाभ मिल सकेगा. इसके लिए पूरी  तरह परिवहन निगम ने प्रस्ताव बनाकर शासन को भी भेज दिया है. सरकार को इस योजना को लागू करने में लगभग 264 करोड रुपए का सालाना खर्च आएगा.

बुर्जुग महिलाओं को योगी सरकार ने दिया तोहफा

जानकारी के मुताबिक भाजपा के संकल्प पत्र में वरिष्ठ महिलाओं को रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा की सौगात का जिक्र था. अपने संकल्प पत्र पर काम करते हुए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में सीनियर सिटीजनों को महिलाओं को रोडवेज में फ्री बस का यात्रा का वादा किया था. अब अपने संकल्प पत्र के वादे को पूरा करते हुए योगी सरकार की तरफ से इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है. 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल सकेगा. हालांकि देश के दो ऐसे राज्य पहले से हैं जहां महिलाओं को फ्री बस सुविधा दी जा रही है. राजधानी दिल्ली व राजस्थान में महिलाओं को पहले से यह सुविधा दी जा रही है. लेकिन अब देश के सबसे बड़े राज्य में महिलाओं को यह सौगात मिलना किसी सपने को पूरे करना जैसा लगा रहा है.

सभी डिपो से बुजुर्ग महिलाओं का डाटा किया जा रहा इकट्ठा

राज्य के सभी डिपो से बुजुर्ग महिलाओं का डाटा इकट्ठा किया जा रहा है. बसों में सफर करने वाली महिलाओं से जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही हैं. फिर इसी के आधार पर इस योजना को शुरू किया जाएगा. बता दें कि यूपी परिवहन निगम उन महिलाओं का एक सर्वे पहले ही करा चुका है और उस सर्वे के जरिए यही जानने का प्रयास किया जा रहा था कि कितनी बुजुर्ग महिलाएं बसों में सफर करती हैं. और उन्हें क्या-क्या सुविधाएं दी जा सकती हैं. हालांकि अभी तक सरकार ने इस योजना के शुरू होने के डेट का ऐलान किया है,लेकिन कहा यह जा रहा है कि 100 दिनों के एजेंडे में परिवहन निगम इस पर सबसे पहले एक्शन ले सकता है.

Related Articles

Back to top button