पुलिस स्मृति दिवस पर शहीद पुलिस कर्मियों को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि !

पुलिस कर्मियों को अपने कर्तव्य मार्ग पर बढ़ते हुए हर कदम पर जोखिम व जीवन भय का खतरा उठाना पड़ता है । यही कारण है कि प्रतिवर्ष अपने कार्यों को अंजाम देने की प्रक्रिया में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी कर्तव्य की बलिवेदी पर अपनी प्राण आहुति दे देते हैं । अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए जनसेवा के उच्च आदर्श की प्राप्ति में मर मिटने से गुरेज न करने वाले पुलिसकर्मी शहीद होकर अमर हो जाते हैं । इनकी कीर्ति यशोगाथा समय के साथ अमित रहती है । इन्हीं की याद में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन 1960 से अनवरत होता चला आया है ।

आज प्रयागराज के धूमनगंज स्थित चतुर्थ वाहिनी पीएसी में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया गया।
इस मौके पर शहीद स्मारक पर दिवंगत पुलिसकर्मियों के सम्मान में फूल चढ़ाकर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की गई । पुलिस स्मृति दिवस समारोह में शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों के साथ ही एडीजी जोन प्रेम प्रकाश आईजी रेंज कविंद्र प्रताप सिंह, एसएसपी प्रयागराज सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी के साथ उच्चधिकारीगण मौजूद रहे। एडीजी जोन प्रेम प्रकाश ने शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को हर संभव सहायता देने का भरोसा दिलाया । साथ ही शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों से उनकी समस्याएं भी पूछीं। कुछ परिजनों की सहायता फाइल की प्रक्रिया शेष हैं।उन्हें भी शीघ्र पूरी करने का आश्वासन दिया।

संपूर्ण भारत में 264 पुलिस जन शहीद हुए

आज देश भर के पुलिस शहीदों को याद किया गया। 1 सितंबर 2019 से 31 अक्तूबर 2020 तक कुल 264 पुलिस जवान अपनी ड्यूटी के दौरान शहीद हुए हैं। इसमें यूपी के कुल 9 पुलिस कर्मी शामिल हैं। इसमें से भी आठ शहीद अकेले कानपुर के बिकरू में हुए गोलीकांड के हैं।

उत्तर प्रदेश में कुल 9 पुलिसकर्मी जिसमें पुलिस उपाधीक्षक तीन उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस एक मुख्य आरक्षी चार आरक्षी सम्मिलित है स्वर्गीय देवेंद्र मिश्र पुलिस उपाधीक्षक जनपद कानपुर नगर स्वर्गीय अनूप कुमार सिंह उप निरीक्षक स्वर्गीय महेश कुमार यादव उप निरीक्षक स्वर्गीय नींबू लाल उपनिरीक्षक स्व०जितेंद्र पाल,आरक्षी स्वर्गीय सुल्तान सिंह,आरक्षी स्व०राहुल कुमार ,आरक्षी स्व० बबलू कुमार आरक्षी मुख्य आरक्षी स्वर्गीय जितेंद्र कुमार मौर्य ,नाम शहीदों में शामिल है।

रिपोर्टर :
शिवपूजन सिंह प्रयागराज

Related Articles

Back to top button