बीरभूम में​ मिला विस्फोटकों का जखीरा, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के रामपुरहाट में हुई हिंसा और आगजनी की घटना की जांच सीबीआई ने शुरू कर दी है. जांच एजेंसी के अधिकारी बीरभूम में हुई हिंसा वाली जगह पर पहुंचकर सबूत इकट्ठे किया है. रामपुरहाट के एक गांव में तृणमूल कांग्रेस नेता की हत्या के बाद यहां कई घरों को आग के हवाले कर दिया गया था. इस घटना में 2 बच्चों और 3 महिलाओं समेत 8 की जलकर मौत हो गई थी. इस बीच 40 देसी बम बरामद किए गए हैं. ये देसी बम एक बाल्टी में निर्माणाधीन मकान के पीछे छिपाकर रखे गए थे. पुलिस के अनुसार शुक्रवार के बाद से अब तक बीरभूम में कुल 170 देसी बम बरामद किए जा चुके हैं.

1-आंध्र प्रदेश में भयंकर सड़क हादसा, खाई में बस गिरने से 7 की मौत, 45 घायल

आंध्र प्रदेश के चित्तूर में कल रात भयंकर सड़क हादसा हुआ है. बस के खाई में गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई जबकि 45 यात्री घयाल हो गए. तिरुपति के एसपी के मुताबिक ये हादसा तिरुपति से 25 किलोमीटर दूर बकरापेटा में हुआ. कहा जा रहा है कि ड्राइवर की लापरवाही से बस के खाई गिर जाने से ये हादसा हुआ. घायलों को पास के अस्पताल में ले जाया गया है.पुलिस और दमकल विभाग के कर्मियों ने बचाव अभियान शनिवार रात से ही शुरू कर दिया था. हालांकि, अंधेरे से ऑपरेशन में बाधा आई. कहा जा रहा है कि ये खाई 50 फीट गहरी है. ऑपरेशन सुबह भी जारी रहा.इस बस पर बराती सवार थे. ये प्राइवेट बस अनंतपुर जिले के धर्मावरम से चित्तूर के नगरी जा रही थी. जब ये हादसा हुआ तब ये बस बस घाट रोड से होते हुए आदुपुताप्पी घाटी की तरफ जा रही थी

2-कर्नाटक में अब बोर्ड एग्जाम के दौरान भी हिजाब बैन, प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होगा नियम

कर्नाटक सरकार ने राज्य के प्राइवेट स्कूलों में परीक्षाओं के दौरान भी हिजाब पर रोक (hijab ban) लगा दी है. हिजाब को लेकर छिड़े विवाद के बीच सरकार ने आदेश जारी किया है कि सोमवार से शुरू होने वाली 10वीं की बोर्ड परीक्षा देने के लिए आने वाले स्टूडेंट्स को निर्धारित यूनिफॉर्म पहनकर आना जरूरी है. इस सर्कुलर में कहा गया है कि सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को वही यूनिफॉर्म पहननी होगी, जो राज्य सरकार ने तय की है. प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट उन स्कूलों के प्रशासन की तरफ से निर्धारित ड्रेस पहनेंगे. यह नियम सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त दोनों तरह के स्कूलों पर लागू होगा.

कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद क्लासरूम में हिजाब को लेकर भ्रम की स्थिति बनने के बाद सरकार को यह सर्कुलर जारी करना पड़ा है. कई टीचर इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं थे कि प्राइवेट स्कूलों में होनी वाली परीक्षाओं में छात्राओं को हिजाब पहनकर आने की छूट दी जाए या नहीं. विपक्षी राजनीतिक दल भी हिजाब की तरह के दुपट्टे की छूट मांग रहे थे. कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ने हाल ही में कहा था कि स्कूल के अंदर छात्राओं को यूनिफॉर्म के रंग का दुपट्टा पहनने की इजाजत दी जानी चाहिए. मुस्लिम लड़कियां दुपट्टे से अपना सिर ढकती हैं, इसमें गलत क्या है.

3-भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा बैन हटा, 2 साल बाद आज से 63 देशों के लिए फ्लाइट ​सर्विस शुरू

कोरोना महामारी के चलते मार्च 2020 में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा प्रतिबंध 27 मार्च से समाप्त हो गया है. इसके साथ ही दो साल के लंबे अंतराल के बाद छह भारतीय एयरलाइंस और 60 विदेशी एयरलाइंस ने आज से भारत को 63 देशों से जोड़ना शुरू कर दिया है. विमानन नियामक डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अंतिम कार्यक्रम प्रकाशित कर दिया है.

नए समर शेड्यूल के अनुसार, विदेशी एयरलाइंस कंपनियां 1,783 साप्ताहिक उड़ानें संचालित करेंगी, जबकि भारतीय एयरलाइंस कंपनियां हर हफ्ते 1,466 फ्लाइट्स का संचालन करेंगी. मार्केट लीडर इंडिगो प्रति सप्ताह 505 उड़ानों का संचालन करेगा, इसके बाद टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया की 361 साप्ताहिक उड़ानें और इसकी सहायक एयर इंडिया एक्सप्रेस की प्रति सप्ताह 340 उड़ानें संचालित होगी.

4-उत्तर-मध्य भारत में हीटवेव का अलर्ट, इन राज्यों में बदलेगा मौसम, बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अप्रैल से उत्तर और मध्य भारत में तापमान तेजी से बढ़ेगा. लोगों को चिलचिलाती धूप और गर्म हवा के थपेड़ों से दो चार होना पड़ेगा. मौसम विभाग के मुताबिक पर्वतीय और दक्षिणी राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. देश के पूर्वी राज्यों में भी बारिश से तापमान में गिरावट आएगी.

आईएमडी के मुताबिक महाराष्ट्र और आसपास के इलाके के ऊपर चक्रवाती हवा का क्षेत्र निर्मित हो रहा है, जिसका असर राजस्थान और मध्य प्रदेश के तक देखने को मिल सकता है. चक्रवाती हवा के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में हवा में नमी रहेगी. दिल्ली में भी तापमान में वृद्धि होगी.

5-अखिलेश यादव का ऐलान, बोले-सदन से सड़क तक सपा करेगी सरकार के अन्याय के खिलाफ संघर्ष

समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्‍तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav)ने बड़ा ऐलान किया है. उन्‍होंने शनिवार को कहा कि सरकार के अन्याय के खिलाफ सपा सदन से लेकर सड़क तक संघर्ष करेगी. उन्होंने राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा है.

नेता प्रतिपक्ष चुने जाने की घोषणा के बाद अखिलेश यादव ने सपा विधायक दल की बैठक की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘संकल्प ले रहे हैं आज सपा के ‘एक सौ ग्यारह’, जनता के मुद्दों पर संघर्ष करना ही लक्ष्य हमारा.’

बता दें कि हाल ही में हुए यूपी विधानसभा चुनाव में सपा ने 111 सीटों पर जीत दर्ज की है. पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव को नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में सर्वसम्मति से विधानमंडल दल का नेता चुने जाने के बाद उन्हें विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में भी मान्यता मिल गई है.

6-हिजाब विवाद के बीच कर्नाटक में BJP विधायक की CM से मांग, मदरसे देशविरोधी पाठ पढ़ाते हैं, इन्हें बैन करें

कर्नाटक में हिजाब विवाद (Hijab controversy) के बीच सत्ताधारी भाजपा के एक विधायक ने मदरसों को लेकर विवादित बयान दिया है. होन्नाली से विधायक एमपी रेणुकाचार्य (BJP MLA Renukacharya) ने आरोप लगाया है कि मदरसों में देशविरोधी पाठ पढ़ाए जाते हैं, ऐसे में उन्हें बंद कर दिया जाना चाहिए. उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और शिक्षा मंत्री बीसी नागेश से मांग की कि राज्य में चल रहे मदरसों पर बैन (Madarsa ban) लगाया जाए या फिर उन्हें वो सिलेबस पढ़ाने के लिए कहा जाए जो दूसरे स्कूल पढ़ाते हैं.

सीएम के राजनीतिक सचिव हैं रेणुकाचार्य
मुख्यमंत्री बोम्मई के राजनीतिक सचिव रेणुकाचार्य हिजाब मामले पर कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ बुलाए गए बंद को लेकर जमकर बरसे. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उन्होंने कहा कि हिजाब मामले पर कुछ राष्ट्रविरोधी संगठनों ने कर्नाटक बंद बुलाया है. क्या सरकार इसे बर्दाश्त कर सकती है? क्या ये पाकिस्तान है, बांग्लादेश है या फिर कोई इस्लामिक देश है? हम इसे सहन नहीं करेंगे. कांग्रेस नेताओं ने इस बंद का विधानसभा में बचाव किया है.

7-कश्मीर में शांति बहाली के लिए पाकिस्तान से बात करे सरकार, महबूबा मुफ्ती ने ऐसा क्यों कहा

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भाजपा सरकार से पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ बातचीत का अपना आह्वान दोहराते हुए शनिवार को कहा कि जब तक कश्मीर मुद्दा अनसुलझा रहेगा, तब तक शांति नहीं आएगी. महबूबा ने लोगों से अगले विधानसभा चुनावों में गुपकर घोषणापत्र गठबंधन (पीएजीडी) के घटकों को वोट करने का आह्वान किया जिससे भाजपा के सत्ता हासिल करने के प्रयास को विफल किया जा सके.

पीएजीडी नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) सहित कई पार्टियों का एक गठबंधन है. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “कश्मीर पिछले 70 सालों से समाधान का इंतजार कर रहा है. जब तक कश्मीर मुद्दा हल नहीं हो जाता, तब तक इस क्षेत्र में शांति नहीं होगी और इसके लिए पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ बातचीत जरूरी है.”

8-विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों को लगेगा कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज, हेल्थ मिनिस्ट्री कर रही विचार

भारत ने 27 मार्च से अपने आसमान को नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए फिर से खोल दिया है, जिस पर कोरोना महामारी के कारण मार्च 2020 से प्रतिबंध लगा हुआ था. इस केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय विदेश जाने वाले और वहां से देश आने वाले भारतीयों के लिए कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज पर विचार कर रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों को कोविड वैक्सीन का प्रीकॉशन डोज लगाने पर चर्चा चल रही है, जो वर्तमान में केवल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक लोगों के लिए उपलब्ध है. इस बात पर भी चर्चा चल रही है कि क्या विदेश जाने वाले ऐसे भारतीयों को मुफ्त बूस्टर खुराक दी जाए या उनसे इसके लिए शुल्क लिया जाए.

कोविड वैक्सीन के प्रीकॉशन डोज को लेकर चल रही यह चर्चा लगभग 15 दिन पुरानी है, जब विदेश मंत्रालय ने इस तथ्य को उजागर किया कि कुछ देश बूस्टर शॉट की कमी के कारण भारतीयों पर यात्रा प्रतिबंध लगा रहे हैं. सूत्रों ने कहा, “स्वास्थ्य मंत्रालय उन लोगों के लिए कोविड वैक्सीन के प्रीकॉशन डोज की संभावनाओं पर चर्चा कर रहा है, जिन्हें नौकरी, शिक्षा, खेल आयोजनों, औपचारिक बैठकों के लिए विदेश यात्रा करने की आवश्यकता है.”

9-लालू के ‘लाल’ तेजप्रताप यादव ने फोड़ा ‘ट्वीट बम’, कहा- जल्द उतारूंगा लोगों के चेहरे से नकाब

बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और लालू यादव (Lalu Yadav) के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) ने एक बार फिर अपनी बातों से पार्टी में हड़कंप मचा दिया है. इस बार तेजप्रताप यादव के तेवर पहले ज्यादा कड़े दिखाई दे रहे हैं. तेजप्रताप ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि वक्त आ गया है एक बड़े खुलासे का. जल्द उन सभी चेहरों से नकाब उतारूंगा जिन्होंने मुझे नासमझ समझने की भूल की है. इसके कुछ देर बाद उन्होंने दूसरा ट्वीट किया जिसमें कहा कि गले मे तुलसी माला और दिल में पाप, ईश्वर के नाम का सहारा लेने वाले इन ढोंगियों को जल्द सजा मिलेगी. जल्द खुलासा इस कदर होगा कि नर्क में भी जगह नहीं मिलेगी.

दरसअल तेजप्रताप यादव राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के कुछ नेताओं से पिछले कुछ समय से नाराज चल रहे हैं. बीते दिनों पार्टी से निकाले गए नेता चंदेश्वर को लेकर तेजप्रताप ने आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए खुलकर कई बातें कही थी. तेजप्रताप ने कहा था कि जगदानंद सिंह ने बिना किसी कारण चंदेश्वर को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया. चंदेश्वर बीते 28 वर्षों से पिता लालू यादव और पार्टी के प्रति वफादार रहे हैं. उन्होंने कभी कोई लालच नहीं रखा. तेजप्रताप ने यह भी कहा कि इससे पता चलता है कि बिना किसी गलती के पार्टी के वफादार कार्यकर्ता को किस तरह से तानाशाही का शिकार होना पड़ा है.

10-प्यार में पागल पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर जूते की लैस से घोंटा पति का गला, फिर बन गई अनजान

कोचिंग सिटी कोटा के भीमगंजमंडी थाना इलाके में अवैध संबंधों (illicit relations) में रोड़ा बन रहे पति को पत्नी ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर जूते के लैस से गला घोंटकर मार (Murder) डाला. पत्नी ने अपने प्रेमी के संग मिलकर इस वारदात को धुलंडी के दिन अंजाम दिया ताकि शोर शराबे और उड़ते गुलाल के बीच किसी को पता भी नहीं चले. यही नहीं हत्या के बाद दोनों ने अपराधियों जैसा पेशेवर कदम उठाते हुये पति के गले में लैस के निशान नहीं दिखें इसके लिये उन पर मार्कर पेन से स्याही पोत दी ताकि लगे कि किसी ने रंग लगाया है. पुलिस ने मामले का खुलासा करते हुये आरोपी पत्नी और उसके पति को धरदबोचा है. पुलिस पूरे मामले की गहराई से छानबीन करने में जुटी है.

भीमगंजमंडी थाना पुलिस के अनुसार 19 मार्च को नरेश मीणा का शव उसके ही घर में संदिग्ध हालात में मिला था. उसके बाद परिजनों ने नरेश की हत्या की आशंका जताई थी. सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया. उसके बाद घटनास्थल का गहनता से मुआयना किया. पुलिस ने परिजनों की आशंका के बाद मौके से साक्ष्य एकत्र किये और अपनी जांच शुरू की.

Related Articles

Back to top button