मानसिक रूप से मजबूत बनने में मदद करने वाली 8 आदतें। जानिए आगे

सांसारिक दैनिक जीवन में सफल होने, प्रदान करने, बदलने और बढ़ने का निरंतर दबाव व्यक्ति के लिए स्थिर दिमाग रखना कठिन बना देता है।

सांसारिक दैनिक जीवन में सफल होने, प्रदान करने, बदलने और बढ़ने का निरंतर दबाव व्यक्ति के लिए स्थिर दिमाग रखना कठिन बना देता है।  किसी केकठिन प्रयासों के बावजूद, जब प्रतियोगी अभी भी बेहतर प्रदर्शन करते हैं और ट्रॉफी चुरा लेते हैं, चुनौती का डर और विफलता को संभालने में असमर्थताखुद पर भारी पड़ सकती है।  ऐसी निराशा के समय में खुद पर और अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखना और मानसिक स्थिरता हासिल करने का प्रयासकरना बहुत जरूरी है।

यह सोचकर अपने आप को कम मत समझो कि यदि आप दृढ़ता और आत्मविश्वास के साथ पैदा नहीं हुए हैं तो आप सुधार नहीं कर सकते।  जरूरी नहींकि आपके पास जन्म से ही सब कुछ हो, ये ऐसे गुण हैं जिन्हें आप समय और थोड़े से प्रयास से विकसित कर सकते हैं।  यह जानने के लिए आगे पढ़ें किआप मानसिक रूप से अधिक मजबूत और आत्मनिर्भर बनने में स्वयं की मदद कैसे कर सकते हैं।

आत्मअनुशासन में संलग्न हों

सफल लोग अक्सर उल्लेख करते हैं कि जब वे अपने काम में पूर्णता लाने की बात करते हैं तो वे खुद को कैसे कम नहीं करते हैं।  अपने लिए दूसरों कोदोष देना आसान है, लेकिन यह लंबे समय में आपकी सेवा नहीं करता है।  आपके द्वारा की गई चीजों और जिन चीजों के लिए आप जिम्मेदार हैं, उनकेनोट्स बनाने से आपको जीवन में सुधार करने में मदद मिल सकती है।  जितना अधिक आप इस आदत को अपनाते हैं, उतनी ही कम आप आपदा सेप्रभावित होने की संभावना रखते हैं। यह आपके खोल में सुरक्षित महसूस कर सकता है, लेकिन यहीं आप अपनी क्षमता और विकास के बीच एक रेखाखींचते हैं।  नतीजतन, जब आपको कोई ऐसा कार्य या स्थिति दी जाती है जिसके आप अभ्यस्त नहीं होते हैं, तो इस तरह की अचानकता का अनुभवकरना और उसे संभालने में सक्षम होना आपके दिमाग पर भारी पड़ता है।  इसका एक आसान उपाय है कि आप छोटीछोटी चीजों से शुरुआत करें जोआपको डराती हैं और वहीं से अपनी ताकत का निर्माण करती हैं।  यदि आप एकल यात्राओं से डरते हैंइसके लिए जाएं, यदि आप करों को नहीं समझसकते हैंसीए के साथ बैठें और सीखें, दोस्तों या सहकर्मियों के साथ बाहरी कार्यों के लिए जाएं।  कुंजी सभी छोटे भयों को दूर करने के लिए है औरकुल मिलाकर आप लगभग हर चीज को कवर कर लेंगे।

अपनी गलतियों को समझें और सुधार के तरीके खोजें

एक और आदत जो आपको मानसिक रूप से मजबूत और सफल होने में मदद कर सकती है, वह है आपकी गलतियों का विश्लेषण।  हर इंसान के लिएगलतियाँ करना सामान्य है, लेकिन उनके प्रति आपकी प्रतिक्रिया मायने रखती है।  अपनी गलतियों के बाद से भागना आपकी कमजोरी को हीखिलाएगा।  यदि आप अपनी गलतियों को नहीं समझते हैं तो आप इसे दोहराने की संभावना रखते हैं और अंततः आत्मविश्वास खो देते हैं।  इसलिए, हरउस स्थिति में पढ़ें जहां चीजें अस्थिर थीं और यह देखने की कोशिश करें कि क्या आपकी बात से कुछ भी गलत हुआ है।  इसका पता लगाने से आपकोसमझदार बनने में मदद मिलती है और अगली बार जब आप ऐसी ही स्थिति का सामना करेंगे तो आप इस बारे में अधिक आश्वस्त होंगे कि क्या करनाहै।

नहींकहने का अभ्यास करें

हालांकि यह आसान लगता है, कुछ स्थितियों मेंनहींकहना कठिन हो जाता है।  खासकर अगर आप जूनियर हैं या फिर अपनी इंसानियत को बहुतजज करते हैं।  नतीजतन, आप अंत में उन चुनौतियों का सामना करते हैं जिनके लिए आप तैयार नहीं हैं।  आपको याद होगा कि हर बार लोगों कोहांकहना बेहद अस्वस्थ है।  जल्द ही, आप चीजों को ठुकराने और दूसरों को अपनी मांगों और अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए अपने समय और प्रयास कालाभ उठाने में असमर्थता के लिए पहचाने जाएंगे।

नाकहने की आदत डालें।  समझें कि लोगों ने इसे आपसे कितनी बार कहा है।

जहरीले रिश्तों से खुद को दूर करें

आपको शायद ही इस बात का एहसास हो कि जहरीले लोग वास्तव में आपकी ऊर्जा और भावनात्मक बैंडविड्थ को सूक्ष्म तरीके से खत्म कर सकते हैंजिससे उन्हें दोष देना असंभव हो जाता है।  कुछ लोग समय के साथ हमारीकमजोरीबन जाते हैं और उसका फायदा उठाना जल्दी सीख जाते हैं।  इसलिए, अपनी मानसिक शांति के लिए कुछ दोस्ती/रिश्ते पर पुनर्विचार करना बेहद जरूरी है।  यदि आप इसे नजरअंदाज करते हैं, तो समय के साथचीजें खराब हो सकती हैं।

हालांकि, अपने सर्कल को साफ करने से आपको अधिक शेल्फस्पेसऔर मानसिक स्थानउन चीजों के लिए अनुमति मिल जाएगी जो मायने रखती हैं।

कमजोरियों को ताकत में बदलें

अपनी ताकत और कमजोरी को जानें और उसके साथ खेलने की कोशिश करें।  अपने आप को अजेय समझना मूर्खता है, ऐसी मानसिकता ही आपकोउच्च पतन (मानसिक रूप से) के लिए तैयार करती है, जो तब ठीक होना कठिन हो जाता है।  सबसे चतुर और मजबूत दिमाग अच्छी तरह से तैयार है किजीवन उन पर क्या फेंकता है क्योंकि वे जानते हैं कि उनकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं और उन्हें अपने लाभ के लिए कैसे उपयोग किया जाए।

आप इसे तभी पूरा कर सकते हैं जब आप अपने डाउन पॉइंट्स को स्वीकार करते हैं और सुधार करना सीखते हैं।

अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें

भावुक होना सबसे मानवीय बात है, संवेदनशील होने के लिए अपने आप पर कठोर मत बनो।  वास्तव में, दबी हुई भावना को मुक्त करना कभीकभीमानसिक राहत पाने में मदद कर सकता है, मन में रुकावट का इलाज कर सकता है और आगे बढ़ने में मदद कर सकता है।  हालाँकि, जो विघटनकारी होजाता है, वह उन भावनाओं को आपके निर्णय पर हावी होने देता है।  सलाह यह है कि आप भावहीन हों, बल्कि आप कैसा महसूस करते हैं, इसके द्वारानिर्धारित कार्यों पर नियंत्रण रखें।

मानसिक रूप से मजबूत लोग वास्तव में दूसरों की तुलना में बहुत अधिक भावनात्मक महसूस कर रहे होंगे क्योंकि उन्हें बारबार कठिन निर्णय लेने पड़तेहैं।

चुनौतियों को भागों में तोड़ें

भारी चुनौतियाँ नीचे से भयानक लग सकती हैंदुर्गम कार्य, अत्यधिक प्रयास और कड़ी मेहनत और समय का प्रबंधन करने में असमर्थता के डर से।  लक्ष्य को छोटे टुकड़ों में तोड़ने का विचार है।  कदम दर कदम आगे बढ़ो और शिखर पर अपना रास्ता बनाओ।

सार्थक चुनौतियाँ हमेशा बड़ी और डरावनी होती हैं, उन्हें एक चुनौतीपूर्ण पूरे के रूप में देखना डरावना लग सकता है।  हालाँकि, उन्हें भागों में काटकर औरएक बार में केवल 1 भाग पर ध्यान केंद्रित करने से आपको बहुत कुछ मिल सकता है।

Related Articles

Back to top button