567 विदेशी तबलीगी जमात के लोग जाएंगे दिल्ली पुलिस की हिरासत में, जारी हुआ आदेश

दिल्ली सरकार ने तबलीगी जमात के सदस्यों को क्वारनटीन सेंटर से छोड़ने के आदेश जारी किए हैं. इस पर डिविजनल कमिश्नर ने दिल्ली के सभी डिप्टी कमिश्नर को लेटर जारी कर दिया है। फिलहाल राजधानी में तबलीगी जमात के कुल 2446 सदस्य क्वारनटीन सेंटर में रह रहे हैं।

इस आदेश में कहा गया कि तबलीगी जमात से जुड़े जो लोग कोरोना नेगेटिव हो चुके हैं। उन्हें प्रोटोकॉल या केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर के हिसाब से छोड़ा जा सकता है। ऐसे में दूसरे राज्यों के जमातियों को उनके घर भेजने का इंतजाम करें। साथ ही अधिकारियों को ये भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि वे अपने घरों के अलावा कहीं और न जाएं। इनमें से जितने भी लोग दिल्ली के हैं, उनको क्वारनटीन सेंटर से यात्रा के लिए पास जारी किया जाए।

वही बड़ी खबर है कि 567 तबलीगी जमात के ऐसे लोग हैं, जो विदेशी हैं। इस आदेश में कहा गया है कि 567 तबलीगी जमात के लोग जो विदेश से आए हैं और इनमें से जो भी कोरोना नेगेटिव हो चुके हैं और दिल्ली के क्वारनटीन सेंटर में रह रहे हैं, उनको केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, दिल्ली पुलिस की हिरासत में भेजा जाए।

बता दें कि इन लोगों को दिल्ली पुलिस के हवाले इसलिए किया जा रहा है ताकि पुलिस इनसे पूछताछ की जा सके। बता दें कि इन लोगों से पूछा जा सकता है की यह लोग देश में किस लिए आए थे? जब पूरे विश्व में कोरोना वायरस का कहर है तो वह दिल्ली की मरकज में क्यों आए या मौलाना साद से इनका क्या संबंध है। साथ ही इनके कामकाज को लेकर सवाल किए जा सकते हैं।

आदेश में कहा गया है कि जो तबलीगी जमात के लोग कोरोनावायरस रिपोर्ट नेगेटिव आने पर छोड़े जा रहे हैं पुलिस प्रशासन इनकी पूरी जानकारी ले और देखे कि ये किस तरह से अपने राज्य में जा रहे हैं। इसके अलावा ये सुनिश्चित किया जाए कि ये सभी अपने घर के अलावा किसी और जगह या मस्जिद में न रुकें।

जारी आदेश के मुताबिक, डीएम इन लोगों को बसों के जरिए भी इनके राज्यों में भेजने के विकल्प की संभावना देख सकते हैं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और दिशा-निर्देशों का ध्यान रखा जाए।

Related Articles

Back to top button