मिजोरम में 1 महीने में आठवीं बार आया भूकंप, 4.3 मापी गई तीव्रता

देश में कोरोना काल ने बीच प्राकृतिक आपदाएं भी लगातार आ रही हैं। ऐसे में अब मिजोरम के चंपाई जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यहां 4.3 रिक्टर स्केल पर भूकंप आया है। 4 हफ्ते में यह राज्य में आठवां भूकंप आया है जिससे लोगों के मन में डर बैठ गया है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप दोपहर करीब 2:28 पर आया है। इसका केंद्र चंपाईं से 23 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में था।

बता दें कि इससे पहले मिजोरम में रविवार के दिन भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिसकी तीव्रता 4.6 बताई जा रही थी। भारत म्यांमार सीमा पर स्थित चंपाई जिले मैं 18 जून के बाद से अब तक 8 बार हल्की और मध्यम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। हालांकि इससे नुकसान नहीं हुआ है लेकिन लोग बेहद डरे हुए हैं। सिर्फ मिजोरम ही नहीं बल्कि, हरियाणा, उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

चंपाई में पिछले शुक्रवार को भी भूकंप का झटका महसूस किया गया था। सेतुआल और सर्चिप में भी भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। अधिकारियों के अनुसार चंपाई ने पूर्व के आए भूकंप के झटको से कुल 138 इमारतें प्रभावित हुई इसमें चर्च की इमारतें भी शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button