दिल्ली में तबलीगी जमात मरकज में 24 लोग कोरोना पॉजिटिव, 6 की मौत

आज 21 दिन के लॉक डाउन का सातवां दिन है। कई जगह लोगों का लॉक डाउन का पालन करते देखा जा रहा है। तो कई जगह खुलेआम इसका उल्लंघन भी किया जा रहा है। तो कुछ लोग ऐसे हैं जो चोरी-छिपे लॉक डाउन का उल्लंघन कर रहे हैं। खबर है कि सोमवार को 24 और मरीज दिल्ली में कोरोना से ग्रसित पाए गए हैं। इनमें से 18 तो वो है जो निजामुद्दीन के मरकत में शामिल हुए थे।

जैसे ही इस बात की खबर सरकार को लगी वैसे ही स्वास्थ्य विभाग ने अलग-अलग अस्पतालों में इन सभी को भर्ती कराया। जिसके बाद रिपोर्ट आने के बाद इनकी कोरोना ग्रसित होने की पुष्टि हो गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक दिल्ली में 87 मरीज कोरोना के पाए गए हैं। इनमें से 24 जमात में शामिल हुए थे। फिलहाल इन लोगों को दिल्ली के साथ सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

इस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि मरकज बिल्डिंग से निकाले गए लोगों में से अब तक कोरोना के 24 पॉजिटिव के सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी सही तरीके से पता नहीं चला है कि वहां कुल कितने लोग थे लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि यह लोग 1500 से 1700 के बीच उस घर में थे। अब तक 1033 लोग यहां से निकाले जा चुके हैं। वहीं 334 लोगों को अस्पताल में भेजा गया है और वही 700 को क्वारनटीन सेंटर में भेजा गया है।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि 860 से भी ज्यादा लोगों को निजामुद्दीन की मरकज बिल्डिंग से शहर के कई अस्पतालों में भर्ती कराया जा चुका है। करीब 300 लोग निकाले जाने की खबर है। दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके से आज भी लोगों का शहर के कई अस्पतालों में जांच के लिए जाना जा रही है। निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात का कार्यक्रम हुआ था जहां शामिल हुए लोग कई कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं तेलंगाना से जो 6 लोग उस कार्यक्रम में शामिल होने आए थे उनकी मौत हो गई है।

वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी कोरोना ग्रसित मरीजों की संख्या 37 पहुंच गई है। जो कि सबसे ज्यादा संक्रमित लोग सीजफायर कंपनी के हैं। उन्हीं में से ही एक दूसरे के संपर्क में आने से यह लोग कोरोना से ग्रसित हो गए।

 

Related Articles

Back to top button