06 फरवरी 2023 आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

दिल्ली में तीसरी बार में भी नहीं हो पाया मेयर का चुनाव
दिल्ली में एक बार फिर से मेयर का चुनाव नहीं पाया। हंगामे के चलते सदन की बैठक स्थगित हो गई। आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि बीजेपी संविधान को नहीं मानती, वह सिर्फ गुंडागर्दी में भरोसा करती है। दिल्ली के डिप्टी सीएम और आप नेता मनीष सिसौदिया ने कहा कि वह बीजेपी के गैरकानूनी कार्यों के विरोध में हम सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे। यह लगातार तीसरी बार है, जब मेयर का चुनाव नहीं हो सका।

पीएम मोदी की कोशिश, अडानी पर चर्चा न हो : राहुल गांधी
अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। विपक्ष ने इस चर्चा कराने की मांग की। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी पूरी कोशिश करेंगे कि संसद में अडानी मामले पर बहस न हो। कांग्रेस ने अडानी ग्रुप के वित्तीय लेनदेन को लेकर की जांच कराने की मांग लेकर LIC और SBI के दफ्तरों के सामने प्रदर्शन किया।

PM मोदी ने हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया
PM नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया। यह एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है। यहां 20 साल में 1 हजार से अधिक हेलिकॉप्टर बनेंगे। इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथसिंह और राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी मौजूद थे।

तुर्किये और सीरिया में भूकंप से जान माल का भारी नुकसान
मिडल ईस्ट के चार देश- तुर्किये, सीरिया, लेबनान और इजराइल में भूकंप के भारी झटकों से जानमाल का भारी नुकसान। तुर्किये में अब तक कम से कम 912 और सीरिया में 386 लोगों की मौत। हजारों लोग घायल, सैकड़ों इमारतें ध्वस्त। लेबनान और इजराइल में भी झटके महसूस किए गए, लेकिन यहां नुकसान की खबर नहीं है।

नीदरलैंड के साइंटिस्ट का भूकंप की चेतावनी वाला ट्वीट वायरल
तुर्किये और सीरिया में भूकंप से भारी तबाही के बीच नीदरलैंड के साइंटिस्ट फ्रैंक होगरबीट्स ट्वीट वायरल हो रहा है। फ्रैंकने यह ट्वीट 3 फरवरी को किया था। इसमें उन्होंने लिखा था- साउथ सेंट्रल तुर्किये, जॉर्डन, सीरिया और लेबनान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आ सकता है।

तुर्किये की मदद के राहत सामग्री और बचाव दल भेजेगा भारत
भारत भूकंप से बुरी तरह प्रभावित तुर्किये की मदद के लिए राहत सामग्री के साथ खोजी और बचाव दल को भेजेगा। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दी। पीएमओ के मुताबिक- जरूरी दवाओं के साथ प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के साथ मेडिकल टीमें भी तैयार की जा रही हैं।

सुप्रीम कोर्ट को पांच नए न्यायाधीश मिले, सीजेआई ने दिलाई शपथ
सुप्रीम कोर्ट को पांच नए न्यायाधीश मिले। अब देश की सर्वोच्च अदालत में कुल न्यायाधीशों की संख्या 32 हो गई है। सुप्रीम कोर्ट में अधितकम 34 जज हो सकते हैं। पांचों नए न्यायाधीशों को देश के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने शपथ दिलाई।

योग गुरु और कारोबारी राम देव के खिलाफ FIR दर्ज
राजस्थान के बाड़मेर में योग गुरु रामदेव के खिलाफ FIR दर्ज हुई। आरोप है कि जिले में संतों की बैठक में रामदेव ने कथित रूप से शत्रुता को बढ़ावा देने और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला बयान दिया। पुलिस के मुताबिक- एक स्थानीय निवासी की शिकायत के आधार पर रामदेव के खिलाफ FIR दर्ज की गई है।

भारतीय संगीतकार रिकी केज ने जीता ग्रैमी अवॉर्ड
भारतीय संगीतकार रिकी केज ने जीता ग्रैमी अवॉर्ड। उन्हें यह पुरस्कार उनके हालिया अलबम ‘डिवाइन टाइड्स’ के लिए मिला। रिकी केज इससे पहले 2015 और 2022 में भी ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुके हैं।

कोलंबिया में भी दिखा अमेरिका जैसा जासूसी बैलून
अमेरिका के बाद अब कोलंबिया में भी दिखा जासूसी बैलून। कोलंबिया की वायु सेना के मुताबिक- यह गुब्बारा भी अमेरिका के हवाई क्षेत्र में दिखे गुब्बारे जैसा है। कोलंबिया ने कहा कि उसने गुब्बारे की तब तक निगरानी की, जब तक उसने उसके हवाई क्षेत्र को छोड़ नहीं दिया।

भारी हंगामे के बीच फिर टला दिल्ली MCD Mayor का चुनाव
दिल्ली MCD मेयर का चुनाव एक बार फिर टल चुका है। ऐसा तीसरी बार हो रहा है कि हंगामे के बीच मेयर का चुनाव नहीं हो पाया और सदन की कार्यवाही टाल दी गई। 7 दिसंबर को दिल्ली MCD के नतीजे आने के बाद लग रहा था कि राजधानी को 6 जनवरी को अपना मेयर मिल जाएगा। हालांकि तब ऐसा नहीं हो पाया। फिर 24 जनवरी को चुनाव होना था मगर भाजपा-आप पार्षदों की नारेबाजी के बीच चुनाव टालना पड़ा। आज 6 फरवरी को तीसरी बार भी फिर से मेयर का चुनाव टल गया है।

भूकंप से दहले चार देश, 180 से ज्यादा लोगों की मौत
शक्तिशाली भूकंप से दहले चार देश। तुर्किए-सीरिया में करीब 187 लोगों की मौत, हजारों घायल। तुर्किये में सोमवार सुबह 30 मिनट में 3 बड़े भूकंप के झटके महसूस किए गए। पहले भूकंप की तीव्रता 7.8 तीव्रता थी। इसे राजधानी अंकारा, नूरदगी शहर समेत 10 शहरों में भारी तबाही हुई। इसके अलावा सीरिया, लेबनान और इजरायल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। तुर्किये में अब तक 76 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। 440 लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं, सीरिया में 111 लोग मारे गए हैं। 516 से ज्यादा घायल हुए हैं।

Related Articles

Back to top button