खुशखबरी! मेट्रो में अब 25 किलो सामान की सवारी

0
168

सरकार सरकार ने मेट्रो रेलवे नियमावली में कुछ बदलाव किए हैं। इन बदलावों के बाद अब मेट्रो में सफर करने वाले भारी सामान भी मेट्रो में बेझिझक ले जा सकेंगे। मेट्रो में ले जाने वाले सामान के अधिकतम वज़न की सीमा को 15 किलोग्राम से बढाकर 25 किलोग्राम कर दिया गया है। हालांकि एक यात्री को इतने वजन का केवल बैग ले जाने की इजाज़त होगी।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से 27 अगस्त को अधिसूचित नियम के मुताबिक मेट्रो ट्रेन में यात्रियों को 25 किलोग्राम वजन तक का केवल एक बैग ले जाने की अनुमति होगी, लेकिन यह गठरी नहीं होनी चाहिए। अधिसूचना के मुताबिक, ‘मेट्रो रेलवे प्रशासन की मंजूरी के बिना कोई भी व्यक्ति मेट्रो ट्रेन में यात्रा के दौरान एक से अधिक बैग नहीं ले जा सकता। इस बैग का आकार 80 सेंटीमीटर गुना 50 सेंटीमीटर गुना 30 सेंटीमीटर के आकार और 25 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।’ हवाई अड्डों को जोड़ने वाली मेट्रो ट्रेन में मंत्रालय ने अधिकतम 32 किलोग्राम वजन ले जाने की अनुमति दी है।

सरकार ने इसके लिए मेट्रो रेलवे (भाड़ा और टिकट) नियमावली-2014 में बदलाव के अनुसार ‘मेट्रो रेलवे प्रशासन(DMRC) की मंजूरी के बिना कोई भी व्यक्ति हवाई अड्डों को जोड़ने वाली मेट्रो ट्रेन में यात्रा के दौरान एक से अधिक बैग नहीं ले जा सकता। इस बैग का आकार 90 सेंटीमीटर गुना 75 सेंटीमीटर गुना 45 सेंटीमीटर के आकार और 32 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।’ एयरपोर्ट मेट्रो रूट की ट्रेन में भी सामान के नाम पर गठरी ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here