देश के लिए योगदान का अवसर मिला है, इसे नहीं गंवाएं: शेखावत

जोधपुर, 04 फरवरी

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने युवा शक्ति का आह्वान किया कि इस समय उन्हें देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए सेवा का अवसर मिला है। इसलिए वे अपने जीवन में जो भी काम करें, उन्हें राष्ट्रभक्ति के रूप में करें और आने वाले 25 साल में देश को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लें। शनिवार को पूर्व विधायक चंपालाल बांठिया की 90वीं जन्मजयंती और सप्तम पुण्य तिथि पर आयोजित संस्तुति व समर्पण समारोह में शेखावत ने कहा कि मन में यह संकल्प का भाव होना चाहिए कि मैं जो कुछ भी काम कर रहा हूं, देश के लिए कर रहा हूं। चाहे वह काम शिक्षक का हो, सरकारी कर्मचारी का हो या एक सैनिक का। हर कार्य में राष्ट्र निर्माण का भाव होना चाहिए।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हम सौभाग्यशाली है कि हमें आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के बाद शुरू हुए अमृत काल में काम करने का मौका मिला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश तेज गति से आगे बढ़ रहा है। दुनिया ये मान रही है कि हिंदुस्तान तेज गति से बढ़ता हुआ शहर है। इसलिए हमें देश को विकसित राष्ट्र बनाने में अपना योगदान देना होगा।

शेखावत ने कहा कि दो दिन पहले बजट आया। इसे आने वाले भारत की जरूरतों को ध्यान में रखकर नए तरीके से पेश किया गया है, जिस तरह से देश आगे बढ़ रहा है, इसमें हमारे लिए एक अवसर है। हमारे पूर्वज भी कहा करते थे कि अवसर हमेशा नहीं आता। यह अपनी पीढ़ी के लिए एक अवसर है। अपने पुरुषार्थ और काम से इतिहास में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। जो पुण्य भगत सिंह ने हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर झूलकर अर्जित किया, वहीं पुण्य हम अपने कार्य को निष्ठा से पूरा करते हुए प्राप्त कर सकते हैं। इस पुनीत अवसर पर हम चम्पालाल जी को श्रद्धांजलि देने उपस्थित हुए हैं। उन्हें सच्ची श्रद्धाजंलि भी तब ही होगी, जब संकल्प करके जाएं कि आज से आगे के पूरे जीवन में राष्ट्र निर्माण और सेवा करेंगे और आने वाले 25 साल में देश को विकसित राष्ट्र बनाने में अपना पूरा योगदान देंगे। यदि हम निष्ठा से राष्ट्र निर्माण के काम में लग गए तो आने वाले 25 साल में हम भारत को दुनिया का सिरमौर देश बना सकेंगे।

श्री चंपालाल जी बांठिया चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित समारोह में भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, प्रान्त प्रचारक योगेन्द्र, ट्रस्ट के अध्यक्ष गणपत बांठिया, सिवाना विधायक हमीर सिंह भायल, सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

बाईराज कंवर की पार्थिव देह पर पुष्पांजलि अर्पित:

श्री क्षत्रिय युवक संघ के संस्थापक के रूप में क्षात्र परम्परा को आगे बढ़ाने वाले पूज्य तनसिंह जी की पत्नी आदरणीय बाईराज कंवर जी के देहावसान की सूचना पर केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत आज जोधपुर सिवाना स्थित तनसिंह देरिया पहुंचे। तन सिंह देरिय गांव स्थित निवास स्थान पर बाईराज कंवर जी की पार्थिव देह पर पुष्पांजली अर्पित कर उनकी आत्मा की शान्ति की प्रार्थना की।

Related Articles

Back to top button