मोदी की राह पर योगी, विधायकों की सैलरी में कर सकते हैं 30% की कटौती

कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगा है। कोरोना संकट से उबरने के लिए केंद्र सरकार ने सांसदों की सैलरी में एक साल तक 30 फीसदी कटौती करने का फैसला किया है। अब यूपी से खबर आ रही है कि केंद्र सरकार के बाद यूपी सरकार भी सभी विधायकों की 30% सैलरी कम करने के अध्यादेश लाने की तैयारी में है। वहीं सभी विधायकों की निधि 2 साल के लिए संस्पेंड करने पर भी विचार चल रहा है। विधायकों की सैलरी में से काटी गई ये रकम कोरोना से निपटने के लिए उपयोग में लायी जाएगी। इस पर यूपी सरकार भी जल्द फैसला लेगी।

आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने कैबिनेट की बैठक में सांसदों की सैलरी में से 30% की कटौती के लिए अध्यादेश लाया गया था जिसे आज सुबह मंज़ूरी दे दी गई। इस अध्यादेश में एक साल के लिये प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और राज्यपाल भी अपनी स्वेच्छा से अपनी सैलरी 30% कम करेंगे। केंद्र सरकार के इस फैसले का सीएम योगी ने भी स्वागत किया। केंद्र के फैसले की कॉपी मिलने के बाद यूपी सरकार भी इस पर निर्णय करेगी।

गौरतलब है कि इस अध्यादेश के बाद सभी सांसदों को उनके क्षेत्र के विकास के लिए हर साल दी जाने वाले निधि 2022 तक रोक दी जाएगी। साथ ही उनकी सैलरी भी अब से 30 फीसदी कटकर आएगी। इस वक्त कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार की तरफ से पीएम केयर्स फंड भी बनाया गया है। जिसमें प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील की है कि सभी देशवासी अपनी इच्छानुसार इस फंड में कुछ योगदान दे। पूरे देश से लोग इसमें अपना थोड़ा-थोड़ा योगदान दे रहे हैं।

 

Related Articles

Back to top button