योगी ने किया महिला शक्ति का सम्मान

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को खुद के साथ साथ अन्य महिलाओं की किस्मत संवारने वाली प्रतिभावान महिलाओं का सम्मान किया।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, आशाबहु, स्‍वंय सहायता समूह व अन्‍य योजनाओं से जुड़कर दूसरी महिलाओं के कदमों को विकास पथ पर बढ़ाने का कार्य करने वाली प्रदेश के अलग अलग जिलों से आई 15 प्रतिभावान महिलाओं को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मोमेंटों, स्‍मृतिचिन्‍ह, अंगवस्‍त्र व पुरस्‍कार देकर सम्‍मानित किया।
इस अवसर पर महिलाओं ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि वे योगी सरकार की आभारी हैं जिन्‍होंने उनके जीवन में आशा की किरण स्‍वर्णिम योजनाओं से बिखेरी है।
दुनिया से गुलामी का नाम मिटा देंगें, हर महिला बंधन को हम मिट्टी में मिला देंगें…। झांसी की रवि रंजना पाल ने जब ये गीत सुनाया तो पूरा सभागार तालियों से गूंज उठा। महिला सशक्‍तिकरण की मिसाल पेश करती रंजना ने कहा “मैं बेहद खुश हूं कि आज मेरी बरसों की इच्‍छा पूरी हुई। योगी से मिलकर और उनके हाथों सम्‍मान पाकर मेरा आत्‍मविश्‍वास बढ़ा है। स्‍वंय सहायता समूह व राष्‍ट्रीय आजीविका मिशन से महिलाओं को रोजगार दिलाने संग उन्‍हें आत्‍मनिर्भर बनाने का कार्य कर रहीं हूं। जय दुर्गा माता स्‍वंय सहायता समूह से अब तक 62 दूसरी महिलाओं को जोड़कर उनको जैविक खेती, पशुपालन की ट्रेनिंग दे रहीं हूं। इसके साथ ही अब तक 140 से अधिक महिलाओं को रोजगार दिला चुकी हूं।”

 

Related Articles

Back to top button