यूपी में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने पर विचार कर रही योगी सरकार, शाह के बाद केशव प्रसाद मौर्य ने दिया बड़ा बयान

यूपी में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने पर विचार कर रही योगी सरकार, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कही ये बात  

लखनऊ: लोकसभा चुनाव से पहले देश में एक बार फिर यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर नई बहस शुरू हो गई है. इस मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दिए गए बयान के बाद यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी बड़ा बयान दिया है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कॉमन सिविल कोड को लेकर कहा कि एक देश में सबके लिए एक कानून होना चाहिए.

यूनिफॉर्म सिविल कोड लेकर डिप्टी सीएम ने दिया बड़ा बयान

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘वाकई अब इसकी जररूत है, किसी के लिए कुछ और किसी के लिए कुछ कानून हो. इससे बाहर निकल करके यूपी सरकार कॉमन सिविल कोड को लेकर गंभीरता से विचार कर रही है, जिस प्रकार से उत्तराखंड सरकार कॉमन सिविल कोड लागू करने जा रही है. ठीक उसी तरह यूपी सरकार की सरकार भी और देश के अन्य राज्यों में भी जहां बीजेपी है, वहां पर कॉमन सिविल कोड को लेकर गंभीरता से विचार किया जा रहा है.’

मौर्य ने कहा, ‘सबका साथ-सबका विकास के तहत सबके लिए एक जैसा काम हो रहा है, तो कॉमन सिविल कोड भी लागू होना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गैर भाजपाई लोगों को भी मांग करनी चाहिए, लेकिन जब वोट बैंक की बात आती है तो तुष्टीकरण की राजनीति दिखाई देती है.

कॉमन सिविल कोड देश के लिए जरुरी- केशव प्रसाद मौर्य

केशव प्रसाद मौर्य कहते हैं, ‘हमारी सरकार इसके पक्ष में हैं, कॉमन सिविल कोड इस देश के लिए बहुत ही जरूरी है. यूपी के लिए जरूरी है और इस देश की जनता के लिए जरूरी है. बीजेपी के जो प्रमुख मुद्दे रहे हैं, उसमें धारा 370, राम मंदिर निर्माण व कॉमन सिविल कोड है. विपक्ष साथ देगा तो अच्छा है, अगर विपक्ष साथ नहीं देगा तो इसका मतलब यह नहीं है कि हम इस पर विचार नहीं करेंगे.

उन्होंने कहा, ‘धारा 370 में भी विपक्ष ने साथ नहीं दिया उसके बाद भी हटाई गई और यह कॉमन सिविल कोड भी लागू किया जाएगा.’ हांलाकि केशव मौर्य के इस बयान पर एक बार फिर हलचल मचने वाली है.

Related Articles

Back to top button