योगी 2.0: विभागों के बंटवारे के बाद योगी के मंत्रियों से संभाला कार्यभार, CM करेंगे जिलों का दौरा

योगी 2.0: विभागों के बंटवारे के बाद योगी के मंत्रियों से संभाला कार्यभार, सीएम करेंगे जिलों का दौरा

लखनऊ: यूपी में सरकार गठन के बाद से सीएम योगी आदित्यनाथ लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. मंत्रियों को कार्यभार संभालने के बाद से 100 दिनों का एजेंडा तैयार करने के निर्देश देने के बाद अब वह खुद जिलों का दौरा कर वहां के बारे में जानेंगे. इन दौरों की शुरुआत सिद्धार्थनगर से होने जा रही है.

जानकारी के मुताबिक प्रदेश सरकार द्वारा 2 अप्रैल को सिद्धार्थनगर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की जा रही है. इसको लेकर विभाग सभी प्रकार की तैयारियों को समय से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश में आमजन के बेहतर स्वास्थ के लिए इस अभियान के माध्यम से जागरुकता, इलाज व सुविधाओं के उच्चीकरण के साथ साथ स्टाफ की तैनाती को एक अभियान चलाकर गति दी जाए. यही नहीं, इसको लेकर सीएम योगी ने टीम 9 की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. वहीं, अब खुद सीएम योगी सिर्द्धाथनगर जाकर जानकारी इकठ्ठा करेंगे. बताया जा रहा है कि इस दौरान सीएम अस्पतालों का औचक निरीक्षण भी कर सकते हैं.

सीएम योगी करेंगे श्रावस्ती का दौरा

4 अप्रैल से श्रावस्ती से स्कूल चलो अभियान की शुरुआत होगी. इसके लिए सीएम योगी खुद श्रावस्ती में मौजूद रहेंगे. ऐसे में इसको लेकर सीएम योगी ने विभाग के सभी आला अधिकारियों को तैयारियां करने का निर्देश भी दिया है. इसके साथ ही कहा है कि हर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती हो गई. इसके साथ बेसिक शिक्षा से जुड़े हर विद्यालय में पेयजल, टॉयलेट, स्मार्ट क्लास व फर्नीचर की व्यवस्था सुनिश्चित करें. वहीं, बच्चों की यूनिफॉर्म और जूते मोजे की व्यवस्था हो. ऑपरेशन कायाकल्प से बेसिक शिक्षा परिषद के सारे विद्यालयों को आच्छादित करने के साथ सभी अध्यापक उन बच्चों के घर जाकर परिजनों से मिलकर उन्हें स्कूल आने के लिए प्रेरित करें. स्कूल चलो अभियान में सभी जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाए, तो सभी विधायकगण एक-एक विद्यालय को गोद जरूर लें.

वहीं, योगी सरकार की पूरी कोशिश करेंगे प्राथमिक विद्यालय को सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस किया जाए. इसके लिए निजी संस्थाओं, स्कूल के पुराने विद्यार्थियों को अभियान चलाकर जोड़ा जाए. सभी जनपदों में जहां साक्षरता की दर कम है, वहां के विद्यालयों में वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाए. इसके अलावा शिक्षकों की तैनाती से लेकर बुनियादी सुविधाओं का समयबद्ध अभियान चलाया जाए. ये सारी दिशा निर्देश सीएम योगी की तरफ से टीम 9 की बैठक में दिए जा चुके हैं, लेकिन जिलों में इसकी हकीकत देखने के लिए योगी खुद जिलों की जमीनी हकीकत जानेंगे.

Related Articles

Back to top button