World Students Day 2020 : आज डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती, पढ़ें उनके प्रेरणादायक विचार

नई दिल्ली : 15 अक्टूबर को दुनिया भर में विश्व छात्र दिवस ( World Students Day ) मनाया जाता है। 15 अक्तूबर साल 2010 को संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से भारत के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से मशहूर वैज्ञानिक ऐ पी जी अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर उनकी याद में वर्ल्ड स्टूडेंट डे मनाने की घोषणा की गई थी।

क्यों मनाया जाता है यह दिन

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर हर साल 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है। उनकी जयंती के दिन को याद किया जाता है क्योंकि डॉ.कलाम एक समर्पित शिक्षक थे और किसी भी चीज से पहले खुद को उस भूमिका में सबसे पहले पहचानते थे। पूर्व राष्ट्रपति के छात्रों के प्रति प्रेम के कारण, भारत के विभिन्न शिक्षण संस्थान अपने तरीके से कलाम के जन्मदिन का निरीक्षण करते हैं। विशेष रूप से, 2010 में, संयुक्त राष्ट्र ने 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस घोषित किया।

Abdul kalam special : अब्दुल कलाम को हमेशा से ही छात्रों के करीब रहना था पसंद दिवगंत अब्दुल कलाम को बच्चों से विशेष से लगाव था। छात्रों से बेहद प्यार था और उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में भी कई योगदान दिए थे।

अब्दुल कलाम का कहना था कि देश नींव युवावस्था से मजबूत होनी चाहिए। उनके विचार आज भी प्रेरणात्मक है। आइए वर्ल्ड स्टूडेंट डे और पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की जयंती पर उनके कुछ अनमोल विचारों को जानते हैं।

1. “”कृत्रिम सुख की बजाये ठोस उपलब्धियों के पीछे समर्पित रहिये।”

2. “अपने मिशन में सफल होने के लिए, आपके पास अपने लक्ष्य के लिए एकल-दिमाग वाली भक्ति होनी चाहिए।”

3. “सपने वो नहीँ जो हम सोते हुये देखते है, सपने वो है जो हमे सोने नहीँ देते”

4. “अपने मिशन में कामयाब होने के लिए, आपको अपने लक्ष्य के प्रति एकचित्त निष्ठावान होना पड़ेगा।”

Related Articles

Back to top button