भारत को आगे बढ़ाने में महिला सशक्तिकरण की बड़ी भूमिका: पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारतीय महिलाएं और उनका सशक्तिकरण भारत के विकास को आगे बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभा रहा है, यह देखते हुए कि महिला शक्ति की यह ऊर्जा “एक विकसित भारत की ऑक्सीजन” है।अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 99वें संस्करण को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि ‘नारी शक्ति’ (नारी शक्ति) आगे बढ़कर नेतृत्व कर रही है।
अपनी बात को पुख्ता करने के लिए मोदी ने हाल के कई उदाहरण दिए।एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव को आपने सोशल मीडिया पर देखा होगा. एक और कीर्तिमान स्थापित करते हुए सुरेखा जी वंदे भारत एक्सप्रेस की भी पहली महिला लोको पायलट बन गई हैं। इस महीने, निर्माता गुनीत मोंगा और निर्देशक कार्तिकी गोंजाल्विस ने अपने वृत्तचित्र, ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ के लिए ऑस्कर जीतकर देश का नाम रोशन किया। भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की वैज्ञानिक सिस्टर ज्योतिर्मयी मोहंती ने भी देश के लिए एक और उपलब्धि हासिल की है। ज्योतिर्मयी को केमिस्ट्री और केमिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आईयूपीएसी से विशेष पुरस्कार मिला है।
प्रधानमंत्री ने टी-20 विश्व कप जीतकर इतिहास रचने वाली भारत की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम की उपलब्धियों की भी सराहना की।राजनीति में भी नागालैंड में एक नई शुरुआत हुई है. मोदी ने कहा कि 75 साल में पहली बार दो महिला विधायक अपनी जीत से विधानसभा पहुंची हैं। उन्होंने कहा, ‘इनमें से एक को नगालैंड सरकार में भी मंत्री बनाया गया है, यानी पहली बार राज्य की जनता को महिला मंत्री भी मिली है.’भारत ने संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत शांति सेना में केवल महिलाओं के लिए एक प्लाटून भी तैनात किया है।“आज देश की बेटियां तीनों सेनाओं में अपने शौर्य का परचम लहरा रही हैं। ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी कॉम्बैट यूनिट में कमांड अपॉइंटमेंट पाने वाली पहली महिला वायु सेना अधिकारी बन गई हैं। उन्हें करीब 3,000 घंटे की उड़ान का अनुभव है। इसी तरह, भारतीय सेना के बहादुर कप्तान शिवा चौहान सियाचिन में तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। शिव तीन महीने तक सियाचिन में रहेंगे जहां तापमान -60 डिग्री तक गिर जाता है

Related Articles

Back to top button