विप्रो 586.3 करोड़ रुपये में करेगी एक्जिमिस डिजाइन का अधिग्रहण

नई दिल्‍ली। सूचना प्रौद्योगिक कंपनी विप्रो ने मंगलवार को शेयर बाजार को सूचना दी कि इंजीनियरिंग सेवा देने वाली अमेरिकी कंपनी एक्जिमिस डिजाइन का 8 करोड़ डॉलर (करीब 586.3 करोड़ रुपये) में अधिग्रहण करेगी। हालांकि, विप्रो का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही में 3.4 फीसदी घटा है।

शेयर बाजार को दी गई जानकारी में विप्रो ने कहा कि ये सौदा करीब 8 करोड़ डॉलर यानी करीब 586.3 करोड़ रुपये का है। कंपनी के मुताबिक इस अधिग्रहण से उसकी इंजीनयिरंग एनएक्सटी को मजबूती मिलेगा। विप्रो ने बताया इस अधिग्रहण से वह नए बाजार क्षेत्रों में विस्तार कर सकेगी। साथ ही आपस में जुड़े उत्पादों, कृत्रिम मेधा युक्त उत्पादों और सुरक्षा के क्षेत्र में ग्राहकों की जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा कर सकेगी।

गौरतलब है कि सूचना प्रौद्योगिक कंपनी विप्रो का एकीकृत शुद्ध लाभ 30 सितम्‍बर, 2020 को समाप्त दूसरी तिमाही में 3.4 फीसदी घटकर 2,465.7 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में यह बताया है। साथ ही कंपनी ये भी कहा कि उसके निदेशक मंडल ने 9,500 करोड़ रुपये की शेयर पुनर्खरीद योजना को मंजूरी दे दी है। कंपनी ये पुनर्खरीद 400 रुपये प्रति शेयर के भाव पर करेगी।

उल्‍लेखनीय है कि एक्जिमिस डिजाइन के 1,100 कर्मचारी हैं। कंपनी की एकीकृत आय साल 2019 में 3.52 करोड़ डॉलर थी। कंपनी इमारतों को स्मार्ट बनाने से जुड़े उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध कराती है। इसके अलावा इंटरनेट आधारित उत्पादों (आईओटी), क्लाउड 5जी और कृत्रिम मेधा से जुड़े उत्पाद उपलब्ध कराती है। एक्जिमिस का गठन साल 2013 में हुआ। इसका मुख्यालय अमेरिका के सैन जोस में है। इसके डिजाइन केंद्र अमेरिका, भारत और मलेशिया में हैं।

Related Articles

Back to top button