कश्मीर में सर्दी का सितम जारी, न्यूनतम तापमान इतने डिग्री सेल्सियस नीचे

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में 40 दिनों के चिलाई कलान की अवधि शनिवार को समाप्त हो जाएगी और इससे एक दिन पूर्व राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के कारण 31 जनवरी से विभिन्न स्थानों पर बारिश तथा हिमपात होने के आसार हैं।
गुल्मर्ग के विश्व प्रसिद्ध स्काई रिजॉर्ट में सैकड़ों स्कीयर्स, स्थानीय लोग तथा राज्य के बाहर के पर्यटक विश्व स्तरीय हिम के ढलानों पर हिमपात का आनंद उठा रहे हैं। यहां मंगलवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 11.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था, जिसमें आज और गिरावट आयी तथा यह 12 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस मौसम के हिसाब से चार डिग्री सेल्सियस कम है।

ये भी पढ़ें-आगामी सर्दी और त्योहारों के महीनों में लोग रहें सतर्कः डॉ. हर्ष वर्धन

मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि अगले 48 घंटों के दौरान मैदानी इलाकों में धुंध के साथ प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान मौसम में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है। इस बीच 21 दिसंबर से शुरू हुए 40 दिनों के चिलाई कलान की अवधि 30 जनवरी यानी शनिवार को समाप्त हो जाएगी।

इस साल 14 जनवरी को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 25 साल में सबसे कम था। विश्व प्रसिद्ध डल झील का ज्यादातर हिस्सा जम गया है तथा यहां युवको को क्रिकेट और आईस हॉकी खेलते हुए देखा जा सकता है.। पर्यटक तथा स्थानीय लोग तस्वीर खींचते हुए देखे जा सकते हैं। इससे पहले श्रीनगर में 1991 में न्यूनतम तापमान शून्य से 11.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था। वहीं 31 जनवरी 1893 में यहां न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो अब तक का सबसे कम तापमान है।

Related Articles

Back to top button