चीनी घुसपैठ पर मोदी की ‘रहस्यमय’ चुप्पी पर कांग्रेस का सवाल

पार्टी देश के विभिन्न हिस्सों में चीनी आक्रमण के बारे में लगातार सवाल उठाती रही है, लेकिन सरकार ने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है

 

 

कांग्रेस ने फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीनी घुसपैठ पर “रहस्यमय और अक्षम्य” चुप्पी पर सवाल उठाया है, नवीनतम उपग्रह चित्रों की ओर इशारा करते हुए अरुणाचल प्रदेश के अंदर नए निर्माण का सुझाव दिया है।

रविवार को, कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा: “यह राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे विषय पर धोखे, पूर्वाग्रह की एक दुखद और चिंताजनक कहानी है। यह भारत की अखंडता और संप्रभुता को प्रभावित करने वाले मुद्दे पर जानबूझकर विकृति, विषयांतर और मोड़ का मामला है। क्या आप राष्ट्रीय सुरक्षा पर दोतरफा, पाखंड कर सकते हैं? राष्ट्रीय सुरक्षा की परिभाषा क्या है? हम राष्ट्रीय सुरक्षा की इस परिभाषा को नहीं समझते हैं, जहां आप राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर पूरे देश को धमकाते हैं, धमकाते हैं और इस तरह की बातों पर चुप रहते हैं।”

 

सरकार में अलग-अलग विचारों की ओर इशारा करते हुए, सिंघवी ने कहा: “रक्षा पदानुक्रम में वस्तुतः नंबर 2 जनरल बिपिन रावत कहते हैं कि सब कुछ ठीक है और सीमा के चीनी हिस्से में सब कुछ हो रहा है। क्या यह कोई मजाक नहीं है कि वह किसी विशिष्टता का जवाब नहीं देता है और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने उसी दिन कहा, ‘चीन ने पिछले कई वर्षों में सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ-साथ उन क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियां शुरू की हैं, जिन पर उसने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। दशकों के दौरान। भारत ने न तो हमारे क्षेत्र पर इस तरह के अवैध कब्जे को स्वीकार किया है और न ही चीन के अनुचित दावों को स्वीकार किया है।’ और आपके पास प्रधान मंत्री की अक्षम्य चुप्पी है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उस बयानबाजी को भी याद किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि कोई भी भारत की जमीन पर एक इंच भी कब्जा नहीं कर सकता है। नवीनतम घुसपैठ से पता चलता है कि चीनियों ने भारतीय क्षेत्र में 6-7 किमी के भीतर बुनियादी ढाँचा बनाया है। सैटेलाइट इमेजरी दिखाते हुए उन्होंने कहा: “हम 60-70 घरों का एक समूह देख सकते हैं। यह भूटानी क्षेत्र में दर्ज किए गए अतिक्रमणों के अलावा है। हर बात पर बोलने वाले प्रधानमंत्री इन मुद्दों पर खामोश रहते हैं।”

कांग्रेस देश के विभिन्न हिस्सों में चीनी आक्रमण के बारे में लगातार सवाल उठाती रही है लेकिन सरकार ने विश्वसनीय, स्पष्ट स्पष्टीकरण नहीं दिया है। सिंघवी ने जोर देकर कहा कि हर कोई राष्ट्रहित के लिए खड़ा है और सरकार को भी इन चिंताओं को पक्षपातपूर्ण राजनीति के माध्यम से देखने के बजाय रचनात्मक तरीके से लेना चाहिए।

Related Articles

Back to top button