बाबा रामदेव ने क्यों कहा कि, मैं भी वैक्सीन नहीं लूंगा

कोरोना टीकों के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी पर विपक्ष दलों के सवालों के बीच बाबा रामदेव का कोरोना टीका नहीं लगवाने का ऐलान किया है। एक टीवी चैनल को दिए गए साक्षात्कार में योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि मैं वैक्सीन नहीं लेने वाला हूं। क्योंकि मुझे इसकी ज़रुरत नहीं है।

बाबा रामदेव ने कहा कि मैं चैनल पर खुलेआम एलान करता हूं कि मैं वैक्सीन का उपयोग नहीं करुंगा। क्योंकि मुझे इसकी आवश्यकता नहीं है, मैं कई लोगों से मिलता हूं और थोड़े बहुत प्रकाशन भी लेता हूं। कोरोना के चाहे जितने अवतार बदल कर आ जाएं मुझे कुछ नहीं होगा। क्योंकि स्वामी रामदेव का योगावतार जिंदाबाद।

इंटरव्यु के दौरान जब बाबा रामदेव से पूछा गया कि कोरोना धीरे-धीरे समाप्ति की ओर है लेकिन इसके नए स्ट्रेन ने तनाव बढ़ाया है। तो आपको क्या लगता है कि कोरोना इस साल के शुरुआत में ही भारत से चला जाएगा। इसके जबाव में बाबा रामदेव ने कहा कि अभी 2021 तक आम लोगों को वैक्सीन मिलने की संभावना ना के बराबर है।

आगे बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि ये वैक्सीन दवा नहीं बल्कि बचाव है। उन्होंने कहा कि मैं वैक्सीन का विरोध नहीं कर रहा हूं, लेकिन अभी ये नहीं पता है कि वैक्सीन 6 महीने बाद कितने दिनों तक इम्युनिटी को बरकरार रखेगी लेकिन योग से इम्युनिटी हमेशा बरकरार रहेगी।

चैनल के कर्यक्रम में बाबा रामदेव ने साफ कहा कि कोरोना वैक्सीन सभी लगाने की जरूरत नहीं हैं। जिसको जरुरी हो उसी को कोरोना वैक्सीन दी जाए। उन्होंने कहा कि अब यह सरकार का फैसला होगा कि वह सभी को कोरोना वैक्सीन लगवाती या नहीं। बता दें कि कोरोना को लेकर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने भी इसके सीमित इस्तेमाल पर भी सवाल उठाए हैं।

Related Articles

Back to top button