दिल्ली प्रशासनिक सेवाओं को कौन करेगा नियंत्रित, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आज

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल के बीच मतभेद जारी है, जिसको ले कर आज सुप्रीम कोर्ट अपना बड़ा फैसला सुनाने वाला है। दिल्ली में प्रशासनिक सेवाओं को कौन नियंत्रित करेगा, इस पर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा – एक ऐसा सवाल जिसके कारण अरविंद केजरीवाल सरकार और उपराज्यपाल के बीच वर्षों तक खींचतान चली आ रही है।

मुद्दे पर 10 बड़ी बातें

  • भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ इस बात पर विचार कर रही है कि क्या केंद्र सरकार या दिल्ली सरकार का राष्ट्रीय राजधानी में सिविल सेवकों के स्थानांतरण और पोस्टिंग पर प्रशासनिक नियंत्रण है।
  • मामले की जड़ें 2018 में हैं, जब अरविंद केजरीवाल सरकार अदालत में गई थी, यह तर्क देते हुए कि उपराज्यपाल द्वारा उसके फैसलों को लगातार खारिज किया जा रहा था, जो दिल्ली में केंद्र के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है।
  • दिल्ली सरकार ने अदालत को बताया था कि नौकरशाहों की नियुक्तियों को रद्द कर दिया गया था, फाइलों को मंजूरी नहीं दी गई थी और बुनियादी निर्णय लेने में बाधा उत्पन्न हुई थी।
  • अगले साल एक ऐतिहासिक फैसले में, शीर्ष अदालत ने कहा कि दिल्ली की चुनी हुई सरकार बॉस है। अदालत ने स्पष्ट किया कि भूमि, पुलिस और सार्वजनिक व्यवस्था से जुड़े मुद्दों को छोड़कर, उपराज्यपाल के पास संविधान के तहत “कोई स्वतंत्र निर्णय लेने की शक्तियां नहीं हैं”।
  • अदालत ने कहा, उपराज्यपाल को निर्वाचित सरकार की सहायता और सलाह पर कार्य करना है और “एक बाधावादी” के रूप में कार्य नहीं कर सकता है। न्यायाधीशों ने कहा, “निरंकुशता के लिए कोई जगह नहीं है और अराजकतावाद के लिए भी कोई जगह नहीं है।”
  • बाद में, एक नियमित पीठ ने सेवाओं सहित व्यक्तिगत पहलुओं से संबंधित अपीलों पर विचार किया। हालाँकि, दिल्ली सरकार ने खंडपीठ के खंडित फैसले का हवाला देते हुए अपील की। इसके बाद तीन जजों की बेंच ने केंद्र के अनुरोध पर इस मामले को संविधान पीठ के पास भेज दिया।
  • जनवरी में संविधान पीठ द्वारा सुनवाई के दौरान, जब केंद्र ने तर्क दिया था कि केंद्र शासित प्रदेश होने का “बहुत उद्देश्य” यह था कि “संघ क्षेत्र का प्रशासन करना चाहता है,” अदालत ने उस मामले में सवाल किया, एक होने का उद्देश्य क्या था दिल्ली में चुनी हुई सरकार
  • संविधान पीठ द्वारा अपना फैसला सुरक्षित रखने से ठीक पहले केंद्र ने एक बड़ी पीठ के समक्ष सुनवाई की मांग की थी। प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि इस तरह का अनुरोध शुरुआत में ही किया जाना चाहिए था और अगर ऐसा किया गया होता तो वह इस मामले को अलग तरह से देखता।
  • 2014 में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के सत्ता में आने के बाद से दिल्ली का प्रशासन केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच सत्ता संघर्ष से जूझ रहा है।
  • अधिकारियों के तबादले और नियुक्तियां केजरीवाल की सरकार और उपराज्यपाल के बीच पहले फ्लैशप्वाइंट में से एक थीं। केजरीवाल अक्सर शिकायत करते थे कि वह एक “चपरासी” भी नियुक्त नहीं कर सकते थे या किसी अधिकारी का तबादला नहीं कर सकते थे। उन्होंने यह भी कहा कि नौकरशाहों ने उनकी सरकार के आदेशों का पालन नहीं किया क्योंकि उनका कैडर नियंत्रक प्राधिकरण गृह मंत्रालय था।

Related Articles

Back to top button