जानिए कौन हैं नूपुर, जिनके बयान से हिंसा की आग में जला कानपुर…

नूपुर दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं।

टीवी डिबेट में विवादित टिप्पणी करने के आरोपी केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ा गया था। कानपुर में जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़क गई। कहा जाता है कि हिंसा भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा के एक बयान से शुरू हुई थी। आरोप है कि नुपुर ने एक टीवी डिबेट में विवादित टिप्पणी की, जिससे मुस्लिम समुदाय नाराज हो गया।

कानपुर में अनाथालय की सद्भावना चौकी के पास मुस्लिम समुदाय के लोग बाजार बंद कर रहे थे. इसी दौरान दोनों समुदायों के लोग आमने-सामने हो गए, तो स्थिति बिगड़ गई। करीब चार-पांच घंटे तक चले संघर्ष के बाद स्थिति पर काबू पाया गया।

आइए जानते हैं कौन हैं नूपुर शर्मा, जिनके बयान से लोग खफा हैं:-

नुपुर शर्मा बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं. यह पहली बार 2015 में सुर्खियों में आईं थीं। दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल के खिलाफ उतारा था. नूपुर बीजेपी की दिल्ली स्टेट वर्किंग कमेटी की सदस्य हैं. वह दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। नूपुर 2008 में एबीवीपी से छात्र संघ चुनाव जीतने वाली एकमात्र उम्मीदवार थीं।

2010 में छात्र राजनीति छोड़ने के बाद नूपुर भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा में सक्रिय हो गईं। उन्हें फ्रंट का राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी नियुक्त किया गया था। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पढ़ाई करने वाली नूपुर भी पेशे से वकील हैं। इसके अलावा उन्होंने बर्लिन से भी पढ़ाई की है।

डिबेट में कहा- दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हूं:-

नूपुर शुक्रवार 27 मई को न्यूज चैनल की डिबेट में पहुंचीं। चर्चा के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ लोग लगातार हिंदू धर्म का मजाक उड़ा रहे हैं. अगर ऐसा है तो शायद वह दूसरे धर्मों का भी मजाक उड़ा सकता है। नूपुर ने आगे इस्लामी मान्यताओं का जिक्र किया। मोहम्मद जुबैर नाम के युवक ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस खबर को शेयर किया और नुपुर पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगाया।

बयान मिलने के बाद उन्हें जान से मारने की धमकी मिली:-

नूपुर के मुताबिक वीडियो क्लिप शेयर होते ही उन्हें रेप और सिर काटने की धमकी मिलने लगी. उन्होंने इसके लिए जुबैर को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, “मैंने पुलिस आयुक्त और दिल्ली पुलिस को सूचित कर दिया है। मुझे संदेह है कि मैं और मेरे परिवार के सदस्य मुश्किल में पड़ सकते हैं। मुझे या मेरे परिवार के सदस्यों को हुए किसी भी नुकसान के लिए मोहम्मद जुबैर पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे।

मुस्लिम संगठनों ने जहां मामले दर्ज किए हैं:-

वहीं सुन्नी बरेलवी संगठन रजा अकादमी ने भी महाराष्ट्र में नूपुर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. नुपुर पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगा है। ठाणे के मुंब्रा थाने में सोमवार को एक और मामला दर्ज किया गया।

Related Articles

Back to top button