नए वायरस से दुनिया में आयेगी तबाही, डब्ल्यूएचओ ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग..

जेनेवा –कोरोनावायरस और मंकीपॉक्स के बाद अब दुनिया पर एक और खतरनाक वायरस मंडरा रहा है उस वायरस का नाम मारबर्ग बताया जा रहा है ।यह वायरस काफी खतरनाक है ।इस वायरस ने विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ की चिंताओं को बढ़ा दिया है। इस खतरनाक वायरस से अब तक 16 मौतें हो चुकी हैं। डराने वाली बात यह है कि इस घातक वायरस की कोई वैक्सीन नहीं है, इसे रोकने के लिए अलग-अलग इलाकों में लॉकडाउन लगाया जा रहा है ।

इस नए वायरस को लेकर WHO ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई है ।संयुक्त राष्ट्र की इस स्वास्थ्य एजेंसी ने एक बयान में कहा कि विश्व स्वास्थ संगठन में नए मारबर्ग वायरस के प्रकोप पर चर्चा करने के लिए और तत्काल बनाने के लिए निर्देश दिए गए। डब्ल्यूएचओ के अनुसार मारबर्ग एक बेहद घातक वायरस है।

जो चमगादड़ओं से लेकर लोगों तक पहुंचता है। फिर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति से फिर दूसरे देश में फैल जाता है ।इससे संक्रमित व्यक्ति को रक्त स्त्राव बुखार आता है ।धीरे-धीरे उसकी स्थिति गंभीर हो जाती है और वह मौत के निकट पहुंच जाता है। कहा गया है कि मारबर्ग वायरस बहुत ज्यादा संक्रामक है।

जोकि इबोला वायरस की फैमिली से संबंध रखता है । इस वायरस इंसानों में फ्रूट बैट से पहुंचा है इससे संक्रमित लोगों की मृत्यु दर 90% है ।वायरस से संक्रमित होने के बाद अचानक लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं ।आइए जानते हैं कि इस वायरस के लक्षण क्या है ?

बुखार ठंड लगना, सिर दर्द कुछ समय बाद छाती पीट पेट में दाने निकलना उल्टी आना सीने सीने में दर्द दस्त ऐसे गंभीर संक्रमण होने पर व्यक्ति की मौत हो सकती है ।इस वायरस को लेकर सबसे चिंताजनक बात यह है कि यह लक्षण तेजी से गंभीर हो जाते हैं ।जिसके बाद पीलिया अग्नाशय की सूजन बेहद तेजी से वजन घटना, लीवर का फेल होना बहुत ज्यादा खून बहना ऐसी तमाम सारी बीमारियां पैदा हो जाती हैं।

Related Articles

Back to top button