जनसंख्या वृद्धि कहाँ हो रही है – भारत और चीन को कहाँ रखा गया है? यह संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को कैसे प्रभावित करेगा?

भारत और चीन को कहाँ रखा गया है? यह संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को कैसे प्रभावित करेगा?

भारत और चीन को कहाँ रखा गया है? यह संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को कैसे प्रभावित करेगा?

11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर, संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग, जनसंख्या प्रभाग ने जारी किया विश्व जनसंख्या संभावनाएं 2022, वैश्विक जनसंख्या में संभावित प्रवृत्तियों पर एक अनुमान। वैश्विक जनसंख्या, जो 2021 में लगभग 7.9 बिलियन थी, 15 नवंबर, 2022 को 8 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है, रिपोर्ट के अनुसार, भारत के चीन से आगे निकलने की उम्मीद 2023 में दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में।

क्या हैं रिपोर्ट की खास बातें?

अनुमानों से पता चलता है कि दुनिया की आबादी 2030 में लगभग 8.5 बिलियन और 2050 में 9.7 बिलियन तक बढ़ सकती है, 2100 में लगभग 10.4 बिलियन के शिखर पर पहुंचने से पहले। जनसंख्या 2100 तक उस स्तर पर रहने की उम्मीद है। विश्व स्तर पर, जीवन प्रत्याशा 72.8 तक पहुंच गई है। 2019 में वर्ष, 1990 के बाद से लगभग 9 वर्षों की वृद्धि। मृत्यु दर में और कमी के परिणामस्वरूप 2050 में वैश्विक स्तर पर लगभग 77.2 वर्षों की औसत दीर्घायु होने का अनुमान है।

महिलाओं के लिए जन्म के समय जीवन प्रत्याशा वैश्विक स्तर पर पुरुषों के लिए 5.4 वर्ष से अधिक हो गई, जिसमें महिला और पुरुष जीवन प्रत्याशा क्रमशः 73.8 और 68.4 थी। 2021 में, औसत प्रजनन क्षमता- या उसके प्रजनन जीवनकाल में एक महिला से पैदा हुए बच्चों की संख्या – दुनिया की आबादी का प्रति महिला 2.3 जन्म थी, जो 1950 में प्रति महिला लगभग पांच जन्म से गिर गई थी। वैश्विक प्रजनन क्षमता में और गिरावट का अनुमान है। 2050 तक प्रति महिला 2.1 जन्म तक। उप-सहारा अफ्रीका के देशों के 2100 तक बढ़ते रहने और 2050 तक अनुमानित वैश्विक जनसंख्या वृद्धि के आधे से अधिक योगदान करने की उम्मीद है।

2050 तक वैश्विक जनसंख्या में अनुमानित वृद्धि का आधे से अधिक केवल आठ देशों में केंद्रित होगा: कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, मिस्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस और संयुक्त गणराज्य तंजानिया।

46 सबसे कम विकसित देश (एलडीसी) दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते देशों में से हैं और कई के 2022 और 2050 के बीच जनसंख्या में दोगुनी होने का अनुमान है, संसाधनों पर अतिरिक्त दबाव डाल रहा है और संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की उपलब्धि के लिए चुनौतियां पेश कर रहा है। .

क्या COVID-19 ने जनसंख्या वृद्धि को प्रभावित किया?

हालांकि बाहरी झटके जनसांख्यिकीय अनुमानों में प्रतिबिंबित होने में समय लेते हैं, रिपोर्ट स्पष्ट है कि COVID-19 का प्रभाव पड़ा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक जीवन प्रत्याशा 2021 में 71.0 साल तक गिर गई, जो 2019 में 72.8 से कम है, “ज्यादातर” महामारी के कारण। हालांकि, इसने क्षेत्रों को अलग तरह से प्रभावित किया है। मध्य और दक्षिण एशिया, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में, 2019 और 2021 के बीच जन्म के समय जीवन प्रत्याशा में लगभग तीन साल की गिरावट आई है, दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त जनसंख्या में महामारी के दौरान मृत्यु दर कम होने के कारण 1.2 वर्ष की वृद्धि हुई है। मृत्यु के कुछ कारणों के लिए।

भारत के लिए क्या निहितार्थ हैं?

2021 में, भारत के राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ने बताया कि देश के इतिहास में पहली बार, कुल प्रजनन दर (टीएफआर) 2.0 या 2.1 की प्रतिस्थापन दर से नीचे पहुंच गई थी। आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, 2100 में 1.53 बिलियन पर बसने से पहले भारत की जनसंख्या 2050 में अपने वर्तमान 1.4 बिलियन लोगों से बढ़कर 1.67 बिलियन हो जाने का अनुमान है। संयुक्त राष्ट्र के अनुमानों के अनुसार, 2064 में किसी समय जनसंख्या के 1.7 बिलियन के शिखर पर पहुंचने की उम्मीद है।

इसका मतलब है कि भारत की जनसंख्या में गिरावट विकसित देशों में देखी जा रही है और प्रति व्यक्ति बेहतर जीवन स्तर और अधिक लिंग समानता में तब्दील होने की उम्मीद है। क्योंकि यह टीएफआर अधिकांश राज्यों में हासिल किया गया था – भारत के सबसे अधिक आबादी वाले दो प्रमुख राज्य, उत्तर प्रदेश और बिहार – यह दर्शाता है कि राज्य की नीतियों के बिना जनसंख्या में गिरावट को प्राप्त किया जा सकता है।

संख्याओं का यह भी अर्थ है कि भारत में कामकाजी उम्र के लोगों की एक बड़ी आबादी बनी रहेगी, जिनसे वृद्धों की बढ़ती संख्या का समर्थन करने की उम्मीद की जाएगी। गुणवत्तापूर्ण नौकरियां प्रदान करने का दबाव जो कि जलवायु के अनुकूल होने की भी उम्मीद है – या बहुत कम से कम जलवायु तटस्थ – केवल बढ़ता रहेगा। भारत में महिलाओं की श्रम शक्ति की भागीदारी कम हो गई है और प्रजनन क्षमता में गिरावट का मतलब है कि कई और लोग एक संक्रमणशील अर्थव्यवस्था में बेहतर नौकरियों की मांग करेंगे।

लिंग समानता के बारे में क्या?

द पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया, एक संगठन जो गर्भनिरोधक के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर काम करता है, ने बताया कि एनएफएचएस ने खुलासा किया कि “परिवार नियोजन के तरीकों की अधूरी आवश्यकता” सबसे कम धन क्विंटल (11.4%) में सबसे अधिक और उच्चतम धन क्विंटल में सबसे कम थी। (8.6%) जिसका अर्थ है कि आय के साथ आधुनिक गर्भ निरोधकों का उपयोग बढ़ता गया। इसलिए, नियोजित महिलाओं में से 66.3% महिलाओं के आधुनिक गर्भनिरोधक का उपयोग करने की अधिक संभावना है, जो 53.4% ​​महिलाओं की तुलना में नहीं हैं। पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया की कार्यकारी निदेशक पूनम मुत्तरेजा ने कहा, “यह डेटा सबूतों के पहाड़ को जोड़ता है जो साबित करता है कि विकास सबसे अच्छा गर्भनिरोधक है।” “हमारा ध्यान अब अगम्य तक पहुंचने पर होना चाहिए। हमें हाशिए के वर्गों के लिए और अधिक करना चाहिए जो वर्ग, पहचान या भूगोल के आधार पर वंचित हो सकते हैं। ”

Related Articles

Back to top button