पिछले साल से दोगुना अधिक खरीदा गया गेहूं: योगी

लखनऊ  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान संक्रमण तीव्र होने के बावजूद गेहूं क्रय अभियान के तहत 14,22,340.76 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं खरीदा गया है, जो पिछले वर्ष से दोगुना अधिक है।

योगी ने मंगलवार शाम वर्चुअल माध्यम से किसानो से बातचीत में कहा कि सरकार किसानों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं फसल को खरीदे जाने की प्रक्रिया कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए तेजी से चल रही है। उन्होंने किसानों से कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए स्वयं, परिवार तथा समाज का बचाव करने का आह्वान किया। सभी के सहयोग से कोरोना को परास्त करने में हम एक बार फिर सफल होंगे।

उन्होंने किसानों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना का यह कालखण्ड किसानों की उपज की खरीद का भी समय है। उन्होंने गेहूं क्रय केन्द्र प्रभारियों व अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों को क्रय केन्द्रों पर किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। इस समय कभी-कभी होने वाली बारिश के दृष्टिगत गेहूं को भीगने से बचाने के भी इन्तजाम सुनिश्चित किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्रय केन्द्रों पर कोविड संक्रमण के दृष्टिगत सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गयी हैं। इस समय लगभग 06 हजार केन्द्र संचालित हैं। किसानों को गेहूं खरीद का भुगतान 72 घण्टे के दौरान सुनिश्चित किया जा रहा है। 82 प्रतिशत से अधिक किसानों को गेहूं मूल्य का भुगतान किया जा चुका है। प्रतिदिन 90,000 से 01 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा रही है। गेहूं खरीद का अभियान 15 जून तक जारी रहेगा।

उन्होने कहा कि कोविड संक्रमण से गांवों को सुरक्षित रखने के लिए 05 मई से विशेष टेस्टिंग अभियान प्रारम्भ हो रहा है। इसके तहत राजस्व ग्रामों में घर-घर जाकर लोगों से सम्पर्क किया जाएगा और आरआर टीम द्वारा लक्षणयुक्त लोगों का एण्टीजेन टेस्ट किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में लक्षणयुक्त लोगों की पहचान कर उनको निःशुल्क मेडिसिन किट उपलब्ध कराते हुए, उनका उपचार किया जाएगा।

योगी ने कहा कि प्रदेश में 05 मई से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रति व्यक्ति 05 किलो निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। श्रमिक, रिक्शा, ठेला, रेहड़ी, दैनिक मजदूर आदि को भोजन की समस्या न हो इसके लिए सामुदायिक किचन की व्यवस्था की जा रही है।

Related Articles

Back to top button