प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलती है कितनी सैलरी?

भारतीय संविधान में प्रधानमंत्री को मुखिया के तौर पर देखा जाता है। देश के अधिकतर मामलों का जिम्मा और देखभाल का अधिकार प्रधानमंत्री के पास होता है

भारतीय संविधान में प्रधानमंत्री को मुखिया के तौर पर देखा जाता है। देश के अधिकतर मामलों का जिम्मा और देखभाल का अधिकार प्रधानमंत्री के पास होता है। ऐसे में लोग यह जानना चाहते हैं कि देश के प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती। आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी के बारे में बताएंगे, कि आखिर प्रति महीने प्रधानमंत्री को कितना पैसा और सुविधाएं मिलती हैं। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं मोदी जी सैलरी और उनकी कुल संपत्ति के बारे में-

मिलता है इतना वेतन

 

भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी 200,000(2 लाख) रुपये प्रतिमाह होती है। जिसमें उन्हें 1,60,000 रुपये नरेंद्र मोदी को इन हैंड दिए जाते हैं। हालांकि इस सैलरी पैकेज में कई सारी चीजें शामिल होती हैं। जिसमें 50,000 की बेसिक सैलरी, 45 हजार निर्वाचन क्षेत्र भत्ता, प्रतिदिन भत्ता 2 हजार रुपये और 3 हजार व्यय भत्ता मिलता है।

कटती है इतनी सैलरी

बता दें कि चाहे प्रधानमंत्री हो, राष्ट्रपति हो या फिर सरकार से जुड़े सांसद सभी की सैलरी का 30 प्रतिशत हिस्सा कट जाता है। कोरोना काल के दौरान हालातों से लड़ने के लिए राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और सांसदों ने अपने वेतन में कटौती कराने का फैसला किया।

पेंशन का भी है इंतजाम

 

प्रधानमंत्री का पद छोड़ने के बाद भी कई तरह की सुविधाएं दी जाती है। इसके अलावा रहने के लिए आवास, 5 साल की मुफ्त ट्रेन यात्रा एसएससी कर, निजी सचिव और कार्यालय व्यय मिलता हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री को आजीवन पेंशन की सुविधा भी जाती है।

 

प्रधानमंत्री के पास है इतनी संपत्ति

 

पीएम नरेंद्र मोदी की एसेड रिपोर्ट्स की माने तो 30 जून,2020 तक उनकी कुल संपत्ति 2.85 करोड़ की है। हालांकि की साल 2019 के तुलना में 2020 तक प्रधानमंत्री की संपत्ति में 36 करोड़ का इजाफा आया है। पीएम नरेंद्र मोदी के पास अपनी कोई भी कार या गाड़ी नहीं है। इसके अलावा पीएम मोदी के पास चार सोने की अंगूठियां है, जो लगभग 45 ग्राम की है और उनकी कीमत 1.5 लाख रुपये है।

 

प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की सैलरी में अंतर

  • राष्ट्रपति की सैलरी- 5,00,00 रुपये से लेकर 3,50,000 रुपये बेसिक
  • उपराष्ट्रपति की सैलरी- 4,00,000 रुपये 2,80,000 रुपये बेसिक
  • प्रधानमंत्री सैलरी- 2,00,000 रुपये 1,60,000 रुपये बेसिक
  • राज्यपाल की सैलरी- 3,50,000 रुपये 2,45,000 रुपये बेसिक
  • बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री की सैलरी सुप्रीम कोर्ट से भी कम होती है।

आज के आर्टिकल में हमने प्रधानमंत्री की सैलरी के बारे में जाना। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी।

Related Articles

Back to top button