जानिए क्या हुआ महारानी एलिजाबेथ की संपत्ति का?

महारानी एलिजाबेथ की राज्य संपत्ति को बताया जा रहा है बाकी राज्यों से काम। उनके गहनों और विशाल संपदा भले ही प्रभावशाली रहा हो लेकिन महारनी की द्वितीय की संपत्ति अन्य राजघरानों की तुलना में कम थी।

महारानी एलिजाबेथ की राज्य संपत्ति को बताया जा रहा है बाकी राज्यों से काम। उनके गहनों और विशाल संपदा भले ही प्रभावशाली रहा हो लेकिन महारनी की द्वितीय की संपत्ति अन्य राजघरानों की तुलना में कम थी। उसकी अनुमानित कीमत 370 मिलियन पाउंड (420 मिलियन डॉलर से अधिक) थी,  ब्रिटेन के 250 सबसे धनी लोगों की द संडे टाइम्स 2022 “रिच लिस्ट” में एक स्थान अर्जित करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

यह भी बताया गया है की महारानी की संपत्ति अन्य सम्राटों के मुकाबले कम थी। करदाता ब्रिटिश सम्राट की जीवन शैली को निधि देते हैं, जबकि उन्हें और शाही परिवार की सबसे बड़ी निजी होल्डिंग्स से भी सैलरी प्राप्त होती है, जिसकी जानकारी अभी पूरी तरह से साफ नहीं है। सरकार की ओर से हर साल अनुज्ञा जिसे सौवरेन ग्रांट कहा जाता है। रानी के आधिकारिक खर्चों और उसका प्रतिनिधि करने वाले अन्य राजघरानों के खर्चों को कवर करते है।

सॉवरेन ग्रांट को क्राउन एस्टेट के मुनाफे के 15 प्रतिशत के बराबर के रूप में सेट किया गया है। भूमि, संपत्ति और अन्य संपत्तियों का एक बहुत बड़ा पोर्टफोलियो जैसे कि पवन फार्म जो सत्तारूढ़ सम्राट से संबंधित है लेकिन स्वतंत्र रूप से प्रबंधित है। 1760 में सील किए गए एक समझौते के तहत क्राउन एस्टेट की शुद्ध आय कोषागार को सौंप दी गई है और इस ग्रांट को अस्थायी रूप से बढ़ाया गया है।

Related Articles

Back to top button