‘बिल बनते हैं और निरस्त होते हैं … वे फिर से आएंगे’: केंद्र के कृषि कानूनों के बाद भाजपा के साक्षी महाराज

उन्नाव के सांसद ने भी स्पष्ट रूप से कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के साथ कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के बीच कोई संबंध नहीं है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विवादित कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के कुछ दिनों बाद, उन्नाव भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने कहा है कि यदि आवश्यक हो तो कानूनों को फिर से लाया जा सकता है।

शनिवार को उन्नाव में पत्रकारों से बात करते हुए, महाराज ने कहा, “बिल तो बनते रहते हैं, बड़े रहते हैं…वापस आ जाएंगे, दोबारा बन जाएंगे…कोई डर नहीं लगेगा। वे फिर से आएंगे, और होंगे। फिर से बनाया। इसमें शायद ही कोई समय लगता है) ”

“लेकिन मैं मोदी जी को धन्यवाद दूंगा कि उन्होंने एक बड़ा दिल दिखाया, और उन्होंने कानूनों के ऊपर राष्ट्र को चुना। और जिनकी मंशा गलत थी, जिन्होंने पाकिस्तान जिंदाबाद और खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए थे, उन्हें करारा जवाब मिला है.

उन्होंने यह भी स्पष्ट रूप से कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के साथ कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के बीच कोई संबंध नहीं है। “यूपी 2022 विधानसभा चुनावों में, भाजपा (403 सदस्यीय) यूपी विधानसभा में 300 का आंकड़ा पार करेगी। भारत में (प्रधानमंत्री) मोदी और (यूपी के मुख्यमंत्री) योगी आदित्यनाथ का कोई विकल्प नहीं है।

इसी तरह, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने भी कहा कि यदि आवश्यक हो तो कृषि कानूनों को फिर से लाया जा सकता है।

बयानों पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए, समाजवादी पार्टी ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा, “यह बिल्कुल स्पष्ट है कि उनका दिल साफ नहीं है, और चुनाव के बाद, बिल फिर से लाए जाएंगे। संवैधानिक पदों पर काबिज राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने कहा है कि भाजपा सरकार कृषि कानूनों के लिए विधेयक ला सकती है।

 

“यह किसानों से झूठी माफी मांगने वालों का सच है। 2022 में किसान बदलाव लाएंगे।’

किसान नेता यह कहते रहे हैं कि जब तक केंद्र औपचारिक रूप से संसद में इन कानूनों को रद्द नहीं करता, तब तक प्रदर्शनकारी दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में रहेंगे।

रविवार को अपने सूत्रों के हवाले से बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल बुधवार को तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के बिल को मंजूरी के लिए ले सकता है।

इस बीच, किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने रविवार को कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) 27 नवंबर को भविष्य की कार्रवाई पर फैसला करने के लिए एक बैठक करेगा। एसकेएम सोमवार को लखनऊ में महापंचायत भी करेगा।

Related Articles

Back to top button