बड़ी खबर : भारत-चीन विवाद के चलते IPL-13 में VIVO नहीं होगा स्पांसर

इस साल आईपीएल संयुक्त अरब अमीरात में होना है। ब बीसीसीआई ने अनुमति दे दी है कि 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल खेला जा सकता है। ऐसे में आईपीएल अब 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में खेला जाएगा। वहीं इस आईपीएल में चाइनीस कंपनी वीवो स्पॉन्सर के होने पर कई विवाद सामने आ रहे थे। ऐसे में चीनी मोबाइल कंपनी विवो इस साल आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप से ब्रेक लेगी।

हालांकि विवो के कॉन्ट्रैक्ट में 3 साल का समय बचा है, इसलिए चीनी मोबाइल कंपनी 2021, 2022 और 2023 के आईपीएल में फिर से जुड़ेगी। आईपीएल में इस सीजन के लिए एक नया stand-alone स्पॉन्सर होगा। जल्दी आईपीएल के नए स्पॉन्सर पर निर्णय भी ले लिया जाएगा।

हालांकि भारत और चीन के बीच विवाद का असर आईपीएल पड़ता हुआ दिखाई दिया है। भारत में चाइनीस ऐप्स और प्रोडक्ट्स का लगातार विरोध हो रहा है और भारत में तो बहुत से चाइनीज ऐप्स बैंन भी कर दिए गए हैं। वीवो भी एक चाइनीस कंपनी है जिसको लेकर विवाद खड़ा हो रहा है।

बता दें कि चीनी स्मार्टफोन कंपनी ने 2018 में 2199 करोड रुपए की मोटी रकम खर्च कर 5 साल के लिए है कॉन्ट्रैक्ट अपने नाम किया था। 2023 तक विवो का आईपीएल के साथ कॉन्ट्रैक्ट है। इससे पहले आईपीएल के लिए चीनी पर आयोजकों के साथ बने रहने के बीसीसीआई के फैसले पर हैरानी जताते हुए स्वदेशी जागरण मंच ने कहा था कि लोगों को आईपीएल का बहिष्कार करना चाहिए। स्वदेशी जागरण मंच के सह संयोजक अश्वनी महाजन ने कहा था कि बीसीसीआई और आईपीएल की संचालन समिति ने चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए भारतीय सैनिकों का अनादर किया है।

Related Articles

Back to top button