जुमे के नमाज के बाद यूपी के 8 शहरों में हिंसा, अबतक इतने उपद्रवी गिरफ्तार

शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद भीड़ सड़क पर उतर आई। पत्थरबाजी शुरु हो गई। बता दे कि नमाजी पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा नेता नूपुर शर्मा की टिप्पणी से नाराज थे।

लखनऊ: शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद भीड़ सड़क पर उतर आई। पत्थरबाजी शुरु हो गई। बता दे कि नमाजी पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा नेता नूपुर शर्मा की टिप्पणी से नाराज थे। प्रयागराज, मुरादाबाद, सहारनपुर, फिरोजाबाद, अंबेडकरगनर, हाथरस, अलीगढ़, जालौन में नमाजी सड़क पर उतर आए। पुलिस-प्रशासन दो दिनों से अलर्ट थी, लेकिन ऐन वक्त पर सारी सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां फेल हो गईं। सवाल ये है कि पुलिस के लाख कोशिश के बाद भी हिंसा नहीं रुकी ।

आपको बता दे कि सबसे ज्यादा बवाल प्रयागराज में हुआ। अर्ध सैनिक बलों में भी कुछ घायल हुए हैं। इसी तरह देवबंद में अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगे। हालांकि, कानपुर में भारी पुलिस फोर्स तैनात होने की वजह से सब कुछ कंट्रोल रहा। सहारनपुर में 48, प्रयागराज में 68, हाथरस में 50, मुरादाबाद में 25, फिरोजाबाद में 8, अंबेडकरनगर में 28 गिरफ्तारी हुई। अब तक 227 को पुलिस पकड़ चुकी है।

जानिए किन-किन शहरों में हुआ प्रदर्शन-Up News

 प्रयागराज 

मुस्लिम बाहुल्य इलाके में जुमे की नमाज के बाद हजारों की भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस ने जब लाठीचार्ज किया तो भीड़ गलियों और छतों पर पहुंच गई और पुलिस पर पथराव करने लगी। RAF के साथ पूरे जिले की फोर्स बुला ली गई है। घटना करीब दो बजे नमाज के बाद हुई।अटाला में मजीदिया इस्लामिया कॉलेज गेट के पास से पुलिस पर पथराव शुरू किया गया। पुलिस और RAF ने खदेड़ा तो भीड़ गलियों में घुस गई। फोर्स गली में गई तो छतों पर से महिलाओं और बच्चों भी पथराव शुरू कर दिया। इसमें RAF का एक जवान जख्मी हो गया। उपद्रवियों ने नूरुल्लाह रोड, अटाला सहित कई जगह आगजनी भी की।

सहारनपुर 

सहारनपुर की जामा मस्जिद में नमाज के बाद निकले नमाजियों ने अचानक से अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाना शुरू कर दिया। मस्जिद से नमाजी भीड़ के साथ घंटाघर पहुंचे। वहां कमिश्नर और DIG डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह मौजूद थे। नमाजियों ने एकदम पत्थरबाजी शुरू कर दी। जवाब में पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। पुलिस ने सहारनपुर से 20 और देवबंद से 16 लोगों को हिरासत में लिया है।

मुरादाबाद

मुरादाबाद में शुक्रवार को दोपहर करीब 2 जुमे की नमाज के बाद भीड़ सड़कों पर उतर आई। जामा मस्जिद चौराहे पर उग्र भीड़ ने नूपुर शर्मा को फांसी दो के नारे लगाए। इस दौरान कुछ युवकों के हाथों में नूपुर शर्मा का सिर कलम करने के पोस्टर भी नजर आए। इन पोस्टरों में नूपूर की तुलना आतंकवादी से की गई थी। भीड़ ने यहां उग्र प्रदर्शन करते हुए जमकर धार्मिक नारेबाजी भी की।​​​​​​ मुगलपुरा थाने में 10 लोगों को नामजद करते हुए अन्य 80 अज्ञात के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। पुलिस ने रात में इनमें से 7 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

अंबेडकरनगर 

अंबेडकरनगर के टांडा में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिमों ने प्रदर्शन किया। पुलिस लोगों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन नारेबाजी लगातार जारी रही। बताया जा रहा, जुमे की नमाज के करीब 40 मिनट बाद मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों लोग सड़क पर उतरकर नारेबाजी करने लगे।

हाथरस 

हाथरस में जुमे की नवाज के बाद माहौल बिगाड़ने के लिए हजारों की संख्या में मुस्लिम जमा हो गए। पुरदिल नगर में जमकर अल्लाह-हु-अकबर के नारे लगाए गए। मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने मोर्चा संभाला। पुलिस ने बवाल कर रहे युवकों पर लाठी बरसाई। मौके पर DM और SP के साथ भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचे। पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में भी लिया है। धारा 144 लागू की गई।

 फिरोजाबाद 

फिरोजाबाद में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समाज ने जुलूस निकालने का प्रयास किया। यह देखते ही वहां तैनात पुलिस फोर्स अलर्ट हो गई। मौके पर जिले भर के अधिकारी पहुंच गए। पुलिस ने इस जुलूस को रोक लिया। नालबंद में 2:30 बजे जुमे की नमाज अदा की गई थी। उसके एक घंटे बाद जुलूस निकालने का प्रयास किया गया। लोगों ने जुलूस निकालने के दौरान झंडे भी लहराए।

अलीगढ़ 

अलीगढ़ में जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर दूर एक गांव अकराबाद में नमाज के बाद जमकर नारेबाजी हुई। नमाज के बाद युवक और नाबालिग बच्चे हाथों में पोस्टर बैनर लेकर बाहर आए और नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग की। अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाते हुए वह सड़क पर उतर आए। इस दौरान पुलिस भी पूरी तरह से मुस्तैद रही और तत्काल भीड़ को वहां से हटाया। नारेबाजी कर रहे युवकों को पुलिस ने समझाने की कोशिश की, जब वे नहीं माने तो पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करके सभी को वहां से खदेड़ दिया।

ये भी पढ़ें-यूपी में जुमे के नमाज के बाद कई शहरो में हुई पत्थरबाजी, पुलिस को इन पार्टी से जुड़े लोगों पर शक

ये भी पढ़ें-यूपी में हिंसक प्रदर्शन को लेकर यूपी सरकार एक्शन में, CM योगी ने दिए ये निर्देेश

Up NEWS

Political News

Related Articles

Back to top button