Vice President Election: BJP आज कर सकती है उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का एलान, जानें किन नामों की है चर्चा

Vice President Election: BJP आज कर सकती है उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का एलान, जानें किन नामों की है चर्चा

 

Vice President Election: BJP आज कर सकती है उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का एलान, जानें किन नामों की है चर्चा

 

NDA Vice President Candidate: कयास लगाए जा रहे हैं कि देश में राष्ट्रपति के लिए आदिवासी महिला पर दांव लगाने के बाद उपराष्ट्रपति पद के लिए बीजेपी किसी अल्पसंख्यक चेहरे को मैदान में उतार सकती है.

 

Vice President Election 2022: देश में उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर गहमागहमी तेज हो गई है. बीजेपी आज संसदीय बोर्ड की बैठक में (BJP Parliamentary Board Meet) उपराष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर अंतिम फैसला ले सकती है. बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में पीएम मोदी (PM Modi), बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज नेता शामिल होंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि आज उपराष्ट्रपति उम्मीदवार (Vice President Candidate) के नाम पर मुहर लग जाएगी.

 

एनडीए (NDA) की ओर से उपराष्ट्रपति के लिए कौन उम्मीदवार होगा, इसको लेकर कई नामों पर चर्चा हो रही है. बताया जा रहा है कि देश में राष्ट्रपति के लिए आदिवासी महिला पर दांव लगाने के बाद उपराष्ट्रपति पद के लिए किसी अल्पसंख्यक चेहरे को मैदान में उतारा जा सकता है.

किन-किन नामों की है चर्चा?

 

बीजेपी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू को मैदान में उतारा है. ऐसे में बीजेपी की ये कोशिश हो सकती है कि पार्टी उपराष्ट्रपति के लिए किसी अल्पसंख्यक चेहरे को सामने लाए. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) को बीजेपी उपराष्ट्रपति के लिए मैदान में उतार सकती है. इनके अलावा मुस्लिम समुदाय से केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Arif Mohammad Khan) की भी काफी चर्चा हो रही है. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और सिख चेहरा कैप्टन अमरिंदर पर भी बीजेपी दांव लगा सकती है. वहीं, नजमा हेपतुल्ला की भी चर्चा हो रही है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ के नाम की भी चर्चा है.

 

कब है उपराष्ट्रपति चुनाव?

 

देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) हैं, इनका कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है. अगले उपराष्ट्रपति पद के चुनाव (Vice President Election) के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू है. उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई है. जरूरत पड़ने पर 6 अगस्त को चुनाव होगा. यानी, अगर एक से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में सामने आते हैं तो उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होगा. इसी दिन मतगणना भी है.

Related Articles

Back to top button