वास्तु टिप्स किचन: किचन के वास्तु दोषों को दूर करने के लिए लगाएं ये तस्वीर, अनाज से भरा होगा भंडार

वास्तु टिप्स किचन: किचन के वास्तु दोषों को दूर करने के लिए लगाएं ये तस्वीर, अनाज से भरा होगा भंडार

वास्तु टिप्स किचन: किचन के वास्तु दोषों को दूर करने के लिए लगाएं ये तस्वीर, अनाज से भरा होगा भंडार

मां अन्नपूर्णा भक्तों के बोरे भरती है, उनकी कृपा से अन्न के भण्डार भरे रहते हैं। जानिए किचन में किन चीजों से खुशी बढ़ती है।

रसोई वास्तु दोष: मां अन्नपूर्णा भक्तों के बोरे भरती है, उनकी कृपा से अन्न के भंडार भरे रहते हैं। जानिए किचन में किन चीजों से खुशी बढ़ती है।
वास्तुशास्त्र के अनुसार पूजा घर के बाद किचन हमारे घर का सबसे पवित्र स्थान होता है। अगर किचन में चीजों के नियमों का पालन किया जाए तो कभी भी पैसे और अनाज की कमी नहीं होती है। किचन में साफ-सफाई रखें और मां अन्नपूर्णा का चित्र लगाएं। उनकी कृपा से अन्न के भण्डार भरे रहते हैं। आइए जानते हैं कौन सी चीजें हैं जो किचन में सुख-समृद्धि बढ़ाती हैं।
रसोई घर में अव्यवस्था का उपाय

मां अन्नपूर्णा का चित्र

यदि रसोई की दिशा अग्नि कोण में हो तो बहुत ही फलदायी होता है, लेकिन यदि आपका रसोईघर वस्तु के अनुसार दिशा में नहीं बना है तो माता अन्नपूर्णा का चित्र भगवान शिव को दान करें। ऐसा माना जाता है कि इससे किचन में गंदगी का असर कम होता है। किस्मत की कोई कमी नहीं है।

फलों और सब्जियों की तस्वीर

किचन में फलों और सब्जियों से भरी फोटो या टाइल लगाना भी शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इससे घर में मां अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती है।

रसोई के बर्तन

रसोई में स्टील के बर्तनों के अलावा पीतल और तांबे के बर्तन जरूर रखने चाहिए, हालांकि बदलते समय के साथ ये बर्तन गायब होते जा रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि रसोई में पीतल और तांबे के बर्तन रखने से सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। वास्तु के अनुसार पीतल के बर्तन में खाना और तांबे के बर्तन में पानी पीना चाहिए। ऐसा करना धर्म और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

रसोई में वास्तु से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए, रसोई के उत्तर-पूर्व में यानी उत्तर-पूर्व में गणेश की तस्वीर लगाने की सलाह दी जाती है। साथ ही किचन की नेगेटिविटी को खत्म करने के लिए हफ्ते में एक बार नमक का पोंछा करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button