आज से शुरू हुई मां वैष्णो देवी की यात्रा, जाने से पहले पढ़ लें यह गाइडलाइन

कोरोनावायरस के चलते पूरे देश भर में सभी तीर्थ यात्राएं स्थगित कर दी गई थी। ऐसे में आप अनलॉक के दौरान यह तीर्थ यात्राएं धीरे धीरे कर खोली जा रही हैं। ऐसे में अब वैष्णो देवी का दरबार भी आज से भक्तों के लिए खोल दिया गया है। यानी भक्तों अब वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे लेकिन इसके लिए भारत सरकार ने एक गाइडलाइन भी जारी की है। इस गाइडलाइन के मुताबिक पहले सप्ताह में 2000 श्रद्धालु प्रतिदिन दर्शन करने जा सकेंगे जिसमें 1900 भारतीय और 100 विदेशी यात्री शामिल हो सकते हैं।

बता दें कि जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 16 अगस्त से वैष्णो देवी की यात्रा शुरू करने की अनुमति दी थी। श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार के मुताबिक, यात्रा में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कई नियम बनाए हैं। इस दौरान भक्तों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसी बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। सभी प्रवेश द्वार पर यात्रियों की थर्मल जांच की जाएगी। लोगों को फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।

उन्होंने बताया कि 60 साल के अधिक उम्र के व्यक्ति, बीमारियों से जूझ रहे व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम उम्र के बच्चों को धार्मिक स्थलों के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हालांकि बाद में पर समीक्षा की जाएगी इसी के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही भक्तों को यात्रा की अनुमति मिलेगी।

इसी के साथ मां वैष्णो के भवन में एक बार में 600 से ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकेंगे। जम्मू-कश्मीर प्रशासन के ये दिशानिर्देश 30 सितंबर तक लागू रहेंगे। इसके अलावा श्रद्धालु मंदिर परिसर में किसी प्रकार का चढ़ावा नहीं चढ़ा सकेंगे। देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को छूना भी वर्जित होगा।

Related Articles

Back to top button