उत्तराखंड के अधिकारी आर राजेश ने उठाया ये कदम!

लैब का पूरा निरीक्षण करने के साथ ही जरूरी जानकारियां भी अफसरों से ली. हालाँकि उनको सब कुछ दुरुस्त मिला लेकिन इस दौरान अफसर बेचैन दिखाई दिए

औषधि विश्लेषणशाला में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव R राजेश कुमार बिना बताए अचानक मुआयने पर जा धमके. उन्होंने FDA भवन स्थित इस लैब का निरीक्षण करने के बाद कई सख्त आदेश अफसरों को दिए. स्कूलों-शैक्षिक संस्थानों-होटलों का Eat Right अभियान के अंतर्गत ऑडिट करने के निर्देश देने के साथ ही लोगों को अपने सही खाने के अधिकार के बारे में भी जागरूक करने के निर्देश दिए.

FDA कार्यालय और उसकी लैब में सचिव अचानक पहुंचे. लैब का पूरा निरीक्षण करने के साथ ही जरूरी जानकारियां भी अफसरों से ली. हालाँकि उनको सब कुछ दुरुस्त मिला लेकिन इस दौरान अफसर बेचैन दिखाई दिए. राजेश ने वहीँ बैठक भी ली. उनको बताया गया कि लैब में पदों की कमी है. इस पर उन्होंने पदों के सृजन के लिए प्रस्ताव भेजने को कहा.

लैब में खाद्य संरक्षा और औषधि अनुभाग में पदों के खाली रहने से कामकाज में आ रही दिक्कतों पर इसके अधियाचन लोक सेवा आयोग को भेजने के निर्देश राजेश ने दिए. सचिव ने उपभोक्ताओं के लिए जारी Toll Free नंबरों को प्रसारित कर उनको अपने खाने के अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए भी कहा. खाद्य संरक्षा के अंतर्गत Eat Right अभियान को रफ़्तार देने के लिए कहा गया.

राजेश ने रेस्तराओं-होटलों के साथ ही स्कूलों व सभी शैक्षिक संस्थानों में ऑडिट कर वहां मिल रहे खाद्य पदार्थों को प्रमाणित करने का अभियान भी छेड़ने के आदेश दिए. इसमें किसी किस्म की कोताही न बरतने के निर्देश दिए. अपर आयुक्त अरुणेन्द्र सिंह चौहान,औषधि नियंत्रक ताजवर सिंह भी उनके साथ मौके पर थे.

Related Articles

Back to top button