मैनपुरी से उम्मीदवार बन सकते है अखिलेश के भाई, जानें क्या है नेताओ का कहना

सैफई में यादव कुनबे में लोकसभा उपचुनाव को लेकर काफी वक्त से अंदरखाने मंथन चल रहा था. समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव

तेज प्रताप सिंह यादव को समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव (Mainpuri Lok Sabha Byelection) में उम्मीदवार बना सकती है. मैनपुरी सूत्रों के अनुसार, तेजप्रताप यादव मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव लड़ सकते हैं. सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के निधन के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट खाली हुई थी. सैफई में यादव कुनबे में लोकसभा उपचुनाव को लेकर काफी वक्त से अंदरखाने मंथन चल रहा था. समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव (Dimpal Yadav) , बदायूं के पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव (Dharmendra Yadav) और जसवंतनगर विधानसभा सीट से विधायक शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) का नाम भी चर्चा में रहा. लेकिन अब तेज प्रताप पर रजामंदी बनती दिख रही है.

वहीं, मैनपुरी से लोकसभा उपचुनाव लड़ने के सवाल पर शिवपाल सिंह यादव ने कहा है कि अगर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी चाहेगी तो वो इस पर विचार करेंगे. अगर शिवपाल भी मैनपुरी से ताल ठोकते हैं तो चुनाव बेहद दिलचस्प हो जाएगा. इसका सीधा फायदा यादवों के गढ़ में सेंधमारी का प्रयास कर रही भाजपा को मिल सकता है.

 

 

 

 

 

कहा जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव (Loksabha Chunav) को देखते हुए सपा किसी बड़े नामी उम्मीदवार पर दांव नहीं लगाना चाहती. ऐसे में आजमगढ़ में धर्मेंद्र यादव को उतारने की तरह वो भूल सपा नहीं करना चाहती. डिंपल यादव या शिवपाल यादव का नाम भी इसीलिए आगे नहीं बढ़ सका है.तेज प्रताप सिंह यादव को 2011 सैफई में निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख चुना गया. वर्ष 2014 में मैनपुरी से सांसद चुने गए. उन्होंने विरोधी उम्मीदवार को 3 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था.

 

 

शिवपाल यादव को यादव परिवार मनाने में जुटा है. शिवपाल को समाजवादी पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी का आश्वासन दिया गया है. प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रमुख शिवपाल सिंह यादव ने बुधवार को कल्कि महोत्सव में कहा था उन्हें समाजवादी पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी मिलने का इंतजार है. अभी नेताजी की जयंती को लेकर भी हम प्रतीक्षा कर रहे हैं. सपा में दोबारा जाने की संभावना पर शिवपाल ने कहा था कि अभी हम कुछ नहीं कह सकते.

 

रतन सिंह यादव के बेटे हैं तेज प्रताप

तेज प्रताप सिंह यादव खुद मुलायम सिंह यादव के बड़े भाई रतन सिंह यादव के बेटे हैं. वो उत्तर प्रदेश के मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र से 2014 के लोकसभा सांसद रहे हैं. समाजवादी पार्टी के नेता तेज प्रताप सिंह यूपी के इटावा जिले के सैफई गांव से ही ताल्लुक रखते हैं. रणवीर सिंह और मृदुला यादव की संतान तेज प्रताप 21 नवंबर 1987 में जन्म हुआ था. उन्होंने नोएडा के दिल्ली पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की. एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा से बीकॉम ऑनर्स किया.

 

 

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई

तेज प्रताप ने ब्रिटेन के लीड्स विश्वविद्यालय से एमएससी (मैनेजमेंट) की डिग्री भी हासिल की है. वो उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के पोते हैं. तेज प्रताप यादव की शादी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी की छोटी बेटी राजलक्ष्मी के साथ फरवरी 2015 को हुई थी.

Related Articles

Back to top button