उत्तराखंड सरकार ने पीएम मोदी के समक्ष रखा बद्रीनाथ का मास्टर प्लान ! बद्रीनाथ धाम बनेगा स्प्रिचुअल सिटी

उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार उत्तराखंड में पर्यटकों को बढ़ावा दे रही है। उत्तराखंड में लोग तीर्थ स्थलों पर ज्यादा घूमने जाया करते हैं। जिनमें सबसे खास है केदारनाथ और बद्रीनाथ। इन दोनों ही थानों पर त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार बड़ी ही तेजी से विकास कार्य कर रही हैं। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बद्रीनाथ और केदारनाथ धामों पर कार्य करवाने के लिए मास्टर प्लान की तैयारी करवा रहे हैं।

ऐसे में आज त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष बद्रीनाथ धाम के मास्टर प्लान पर प्रस्तुतीकरण दिया है। इस दौरान केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी दी गई है। इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दी है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है कि प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के समक्ष श्री बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान पर प्रस्तुतीकरण दिया गया। इस दौरान श्री केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों की भी प्रगति की जानकारी दी गई। मा० प्रधानमंत्री जी ने श्री बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान में पौराणिक व आध्यात्मिक महत्व को बनाये रखने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आगे लिखा है कि प्रधानमंत्री जी ने कहा कि श्री बदरीनाथ धाम को स्मार्ट, स्पिरीचुअल सिटी के रूप में विकसित किया जाए। श्रद्धालुओं के लिए होम स्टे भी विकसित किए जा सकते हैं। श्री बदरीनाथ धाम के प्रवेश स्थल पर विशेष लाइटिंग की भी व्यवस्था हो जो आध्यात्मिक वातावरण के अनुरूप हो।

वहीं प्रधानमंत्री ने श्री केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। श्री केदारधाम के आसपास के गांवों में होम स्टे पर काम किया जा रहा है। शंकराचार्य जी के समाधि स्थल का काम तेजी से चल रहा है। सरस्वती घाट पर आस्था पथ का काम पूरा हो गया है। 2 ध्यान गुफाओं का काम इस माह के अंत तक पूरा हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button