उत्तराखंड सरकार ने चीन को दिया बड़ा झटका, अब किसी भी प्रोजेक्ट में नहीं होगा चीनी उपकरण का इस्तेमाल

उत्तराखंड सरकार ने चीन को दिया बड़ा झटका, अब किसी भी प्रोजेक्ट में नहीं होगा चीनी उपकरण का इस्तेमाल

भारत-चीन विवाद के बाद से ही पूरे देश भर में चीन के उपकरण इस्तेमाल करने पर रोक लगाई जा रही है। सरकार के साथ-साथ अब लोग भी चीन के उपकरणों को बायकाट कर रहे हैं। ऐसे में अब उत्तराखंड सरकार ने भी चीन को एक बड़ा झटका दिया। सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि अब किसी भी सरकारी प्रोजेक्ट में चीन के उपकरण का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने इसके लिए नीति भी तैयार कर ली है और एक अनुमान के मुताबिक अभी तक उत्तराखंड में ऊर्जा विभाग किसी ना किसी रूप में 100 से अधिक सामान चीन से खरीद रहा है लेकिन अब मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस पर रोक लगाने का एक बड़ा फैसला कर लिया। पूरे देश में चीन के सामान को बायकाट किया जा रहा है तो ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने भी इस मामले पर बड़ा फैसला लिया है।

बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि हमने एक नीति के तहत यह तय किया है कि चीन की कंपनियों का सामान किसी भी सरकारी प्रोजेक्ट में इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। उत्तराखंड में ऊर्जा विभाग के तीन निगम है। तीनों निगमों में कई ऐसे उपकरण है जिनकी सप्लाई चीन की कंपनियां करती है। उन सभी पर रोक लगाते हुए उत्तराखंड सरकार ने ऐसे उपकरणों का भारतीय विकल्प तराशना शुरू कर दिया है। यानी अब उत्तराखंड सरकार भारत में बने उपकरणों का इस्तेमाल करेगी। यह आत्मनिर्भर भारत की तरफ एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

Related Articles

Back to top button