तीन साल पहले आज का दिन बना था सर्जिकल स्ट्राइक की वजह, जानिए कैसे?

0
62

तीन साल पहले 18 सितंबर 2016 की तारीख शायद ही कोई भारतीय भूला पाए। इसी तारीख को जब पूरा देश सो रहा था, तब आतंकियों ने एक बड़े हमले को अंजाम दिया था। जब भारतीयों पता चला कि आतंकियों ने एलओसी के पास भारतीय सेना के ब्रिगेड हेडक्वॉटर्स पर हमला कर दिया है। तब सब लोगों की रूह कांप उठी और मन धधक उठा।

आपको बता दें कि 18 सितंबर 2016 को आंतकी संगठन जैश-ए- मोहम्मद के 4 आतंकवादियों ने सुबह 5 बजकर 30 मिनट के करीब एक बड़े हमले को अंजाम दिया था। ये हमला भारतीय सेना के ब्रिगेड हेडक्वॉटर्स पर हुआ था। इस हमले मे भारत मां के 19 वीर जवान शहीद हो गए थे। माना जाता है कि बीते 2 दशक में ऐसा पहली बार हुआ था। जब भारतीय सेना पर आंतकियों ने इस तरह के किसी हमले को अंजाम दिया है। जिस वक्त हमला हुआ था, उस वक्त पूरी घाटी अशांत थी।

8 जुलाई 2016 को हिजबुल मुजाहिदीन का मशहूर आतंकी बुरहान वानी भारतीय सेना के साथ मुठभेड़ में को ढेर हो गया था। जिसके बाद से आंतकी परेशान थे और वो इसका बदला लेना चाहते थे। इसी का फायदा उठाकर आतंकवादियों ने उरी हमले(Uri Surgical Strike) को अंजाम दिया। हमले के दौरान भारतीय सेना ने भी आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया।

पूरा देश हमले से बैचेन था

भारतीय सेना पर हुए हमले से पूरा देश बैचेन था। भारतीयों के मन में आतंकियों से बदला लेने के आग धधक रही थी। सरकार भी लोगों की भावनाओं को समझ रही थी। सरकार की ओर से कहा गया था कि जवानों की वीर शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी।

सेना ने आतंकियों के ठिकानों को किया तबाह

केंद्र सरकार मौन थी, लेकिन आंतकियों को मुहतोड़ जवाब देने के फिराक में थी। सरकार ऐसा जवाब देना चाहती थी कि जिसे आतंकवादी कभी भूले नहीं पाए। पीएम मोदी ने भी कहा था कि ‘मैं राष्ट्र को विश्वास दिलाता हूं कि इस घृणित हमले के पीछे जो लोग हैं उन्हें कड़ी सजा मिलेगी।’

हमले के ठीक 11 दिन बाद (29 सितंबर) को भारत ने जो कदम उठाया, वो दुनिया के लिए एक मिसाल बन गया। भारतीय सेना ने आतंकियों के घर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक(Uri Surgical Strike) को अंजाम दिया। सेना के पैरा कमांडोज ने पाकिस्तान के कब्जेवाले कश्मीर (पीओके) में घुसकर आतंकियों के कई ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया।

भारत बना मिसाल

भारतीय सेना ने इस तरह आतंकियों से बदला लिया कि पूरी दुनिया ने भारत का लोहा माना। दुनिया की निगाह भारत को देखने की पूरी तरह से बदल गई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुनिया के देशों को समझ में आया कि भारत अपनी सुरक्षा को लेकर कितना बदल चुका है अगर कोई उसकी तरफ आंख उठाकर देखने की कोशिश करेगा तो भारत उसे मुहतोड़ जवाब देगा।

पाकिस्तान को दी कूटनीतिक मात

भारत ने पाकिस्तान को कूटनीतिक तौर पर मात दी | और 2016 नवंबर में हुई 19 वीं सार्क समिट की बैठक में भाग लेने से इनकार कर दिया। इसके बाद भूटान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने भी बैठक में शामिल होने से मना कर दिया। दुनिया के देशों के समझ आ गया था कि भारत अब बदल चुका है और यह एक ‘नए भारत’ के रूप में उभर रहा है।

अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान पड़ा अलग-थलग

केंद्र सरकार ने अपने रक्षा तंत्र को और मजबूत करना शुरू कर दिया। भारत की कूटनीतिक कार्रावाई के बाद पाकिस्तान बौखला उठा, फिर उसने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को पछाड़ने का प्रयास किया, लेकिन उसकी एक न सुनी गई और दुनिया ने भी भारत का लोहा मानते हुए पाकिस्तान को आंतकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई(Uri Surgical Strike) करने को कहा।

सर्जिकल स्ट्राइक(Uri Surgical Strike) को तीन साल हो गए है। तीसरी वर्षगांठ से पहले मंगलवार को, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार भारत के क्षेत्र में किसी भी उल्लंघन को बर्दाश्त नहीं करेगी। अब देश की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं होगा। हम अपने क्षेत्र में एक इंच भी सेंध नहीं लगाने देंगे। हम इससे दृढ़ता से निपटेंगे। हम अपने सैनिकों के खून की एक भी बूंद को व्यर्थ नहीं जाने देंगे।

बन चुकी है फिल्म

इस जवाबी सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित एक फिल्म भी बन चुकी है। उरी नाम की ये फिल्म 11 जनवरी 2019 को रिलीज़ हुई थी। रोनी स्क्रूवाला द्वारा निर्मित इस फिल्म में विक्की कौशल और मोहित रैना मुख्य किरदार में थे। फिल्म का निर्देशन आदित्य धर ने किया था। सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित इस फिल्म ने 342.06 करोड़ की कमाई की थी। बता दें मोहित रैना ‘देवों के देव महादेव’ सीरियल से लोकप्रिय हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here