BJP के मुफ्त कोरोना वैक्सीन के वादे पर मचा बवाल, विपक्ष पार्टियों ने की शिकायत दर्ज

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) से पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। जिसमें बिहार में सत्ता में आने के बाद लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देने का वादा किया गया था लेकिन इस वादे की बीजेपी की मुस्किले भी कड़ी हो गई है। इस वादे ने वैक्सीन बंटवारे पर पूरे देशभर में चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

अब इसी वादे को लेकर देश के कई राज्यों में बवाल मचा गया है। इस वादे को आपदा को उत्सव और चुनावी फायदा लेने जैसे आरोप लग रहे हैं। चुनाव आयोग में बीजेपी के इस वादे को लेकर शिकायत भी दर्ज की गई है।

बीजेपी के इस वादे से सबसे ज्यादा विपक्ष आगबबूला हो रहा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा है कि कोरोना वैक्सीन बांटने की नीति यही है कि जहां चुनाव होंगे, वहां पहले देंगे।

जबकि इस मामले पर महाराष्ट्र शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि बीजेपी सरकार कोरोना का भय दिखा रही है और इलाज के नाम पर भी बंटवारा कर रही है। बीजेपी यह कहना चाहती है कि बीजेपी को वोट देगा उसे ही वैक्सीन मिलेगी।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा है कि बीजेपी बिहार में मुफ्त में वैक्सीन बांट रही है, क्या कर्नाटक में भी चुनाव होने पर ही वैक्सीन मिलेगी। मैं चाहूंगा कि राज्य के सभी बीजेपी विधायक, सांसद और सीएम मुफ्त में केंद्र से वैक्सीन मांगें।

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कटाक्ष करते हुए कहा, ‘तुम मुझे वोट दो, मैं तुम्हें वैक्सीन दूंगा।’ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बिहार में मुफ्त टीके का वादा करके भाजपा स्वास्थ्य सेवा का राजनीतिकरण कर रही है। कांग्रेस नेता और छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव ने कहा कि निर्वाचन आयोग को स्वत: संज्ञान लेना चाहिए क्योंकि मुफ्त टीके को लेकर सरकार का रवैया चुनिंदा नहीं हो सकता।

शिवसेना प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने आरोप लगाया, ‘टीका अभी तक आया नहीं है, लेकिन यह चुनावी जुमला बन चुका है। क्या केंद्र सरकार को सभी राज्यों के प्रति समान होने की जिम्मेदारी नहीं निभानी चाहिए?’ तृणमूल कांग्रेस के नेता सौगत रॉय ने कहा कि इस तरह का वादा करके वित्त मंत्री की तरफ से ‘गैरजिम्मेदाराना’ व्यवहार किया गया है।

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का ‘संकल्प पत्र’ जारी करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को पटना में कहा था कि “जब तक कोरोना वायरस का टीका नहीं आता है, तब तक मास्क ही टीका है, लेकिन जैसे ही टीका आ जायेगा तो भारत में उसका उत्पादन बड़े स्तर पर किया जाएगा।” उन्होंने यह भी कहा कि हमारा संकल्प है कि जब टीका तैयार हो जायेगा तब हर बिहारवासी को कोरोना वायरस का टीका मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button