UP MLC Election 2022: यूपी में विधान परिषद की खाली है आठ सीटें लेकिन केवल दो पर ही क्यों हो रहा है चुनाव, जानिए वजह

UP MLC Election 2022: यूपी में विधान परिषद की खाली है आठ सीटें लेकिन केवल दो पर ही क्यों हो रहा है चुनाव, जानिए वजह

UP MLC Election 2022: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद (UP Vidhan Parishad) की दो सीटों पर चुनाव हो रहा है, जबकि राज्य में छह सीटें खाली हैं. हम इसकी वजह आपको बताते हैं.

UP News: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद (UP Vidhan Parishad) की दो सीटों पर चुनाव हो रहा है. इन दोनों सीट पर 25 जुलाई से ही नामांकन शुरू हो चुका है. वहीं इन सीटों पर अगले महीने यानि 11 अगस्त को वोट डाले जाएंगे. माना जा रहा है कि इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी (BJP) की जीत तय है. ऐसे में खबरें आई कि सपा इन दोनों सीटों के लिए उम्मीदवार नहीं उतारेगी. हालांकि खास बात ये है कि यूपी में विधान परिषद की दो सीटें खाली है लेकिन चुनाव केवल छह सीटों पर ही हो रहा है ऐसा क्यों?

दरअसल, यूपी विधान परिषद में कुल 100 सीटें हैं. इन सौ सीटों में से सबसे ज्यादा 73 सदस्य बीजेपी के हैं. जबकि इस सदन में सपा दूसरे नंबर की पार्टी है, उनके नौ सदस्य हैं. इसके अलावा बसपा, अपना दल (सोनेवाल), निषाद पार्टी और जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के एक-एक सदस्य हैं. इसके अलावा शिक्षक दल के दो, निर्दलीय समूह से दो और निर्दलीय सदस्य के रूप में दो सदस्य हैं. ऐसे में कुल संख्या 92 होती है और आठ सीटें बच जाती हैं.

ये है वजह

इन आठ सीटों में दो सीटों पर चुनाव हो रहा है. जिन दो सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनमें से एक सीट सपा एमएलसी अहमद हसन के निधन और ठाकुर जयवीर सिंह के इस्तीफे से खाली हुई है. अब छह सीटें बचती हैं, ये सभी छह सीटें मनोनीत सदस्यों वाली हैं. इन सीटों पर चुनाव नहीं होगा. सभी छह सदस्यों को राज्यपाल द्वारा मनोनीत किया जाएगा.

बता दें कि जिन दो सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनपर एक अगस्त तक नामांकन होगा. इसके बाद दो अगस्त तक नामांकन पत्रों की जांच की जा सकेगी. वहीं चार अगस्त तक नाम वापसी का समय होगा. वहीं 11 अगस्त को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे. हालांकि अगर सपा उम्मीदवार नहीं उतारती है तो वोटिंग की नौबत नहीं आएगी.

Related Articles

Back to top button