यूपी के मंत्री संजय निषाद ने दिया बड़ा बयान, कहा- ‘हिंदी नहीं बोलने वालो की देश में कोई जगह नहीं’

आपको हिंदी पसंद नहीं है तो यह मान लिया जाएगा कि आप विदेशी हैं या विदेशी शक्तियों से जुड़े है

लखनऊ: हिंदी भाषा को लेकर पूरे देशभर में पर विवाद जारी है। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि हमें संवाद के तौर पर हिंदी का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा  करना चाहिए। इस बयान के बाद अलग अलग तरह की प्रतिक्रिया देखने को मिल रहा है। हाल ही में अजय देवगन और दक्षिण के कलाकार सुदीप किच्चा के बयान भी सुर्ख़ियों में हैं। इसी बीच अब उत्तर प्रदेश के मंत्री डॉ संजय निषाद ने कहा कि जिन लोगों को हिंदी से ऐतराज है उन्हें भारत छोड़ देना चाहिए।

आप विदेशी हैं या विदेशी शक्तियों से जुड़े हैं

बता दे कि निषाद ने कहा, ‘जो भारत में रहना चाहते हैं उन्हें हिंदी से प्यार करना होगा। अगर आपको हिंदी पसंद नहीं है तो यह मान लिया जाएगा कि आप विदेशी हैं या विदेशी शक्तियों से जुड़े हुए हैं। हम क्षेत्रीय भाषाओं का सम्मान करते हैं, लेकिन यह देश एक है और भारत का संविधान कहता है कि भारत ‘हिंदुस्तान’ है, जिसका मतलब हिंदी बोलने वालों के लिए जगह है।’उन्होंने कहा, ‘हिंदुस्तान उन लोगों के लिए जगह नहीं है जो हिंदी नहीं बोलते हैं। उन्हें इस देश को छोड़कर कहीं और जाना चाहिए।’

उन्होने आगे कहा, ‘मेरे मन में सभी क्षेत्रीय भाषाओं का सम्मान है लेकिन हिंदी कानून के अनुसार राष्ट्रभाषा है। कानून का उल्लंघन करने वाले को सलाखों के पीछे डाल देना चाहिए। चाहे वह कितना भी बड़ा राजनेता या शक्तिशाली क्यों न हो।’निषाद पार्टी प्रमुख ने यह भी आरोप लगाया कि कुछ लोग हिंदी बोलने से इनकार कर माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘ऐसे तत्व देश में तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन लोग उन्हें मुंहतोड़ जवाब देंगे।

अजय देवगन ने हिन्दी को लेकर  किच्चा सुदीप पर हमला बोलते हुए कहा था कि, मेरे भाई. आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है, तो आप अपनी मातृभाषा की फिल्मों को हिंदी में डब करके क्यों रिलीज करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा थी, है और हमेशा रहेगी। जन गण मन। वही को लेकर कई लोगों के अलग-अलग बयान देखने को मिला है।

Related Articles

Back to top button