यूपी: इस भीषण गर्मी में गांव व शहरों में बिजली कटौती से लोग हुए परेशान, ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने ट्वीट कर कही ये बात

यूपी: इस भीषण गर्मी में गांव व शहरों में बिजली कटौती से लोग हुए परेशान  

लखनऊ: यूपी में इस भीषण गर्मी के दौरान बिजली कटौती से गांव से लेकर शहर तक सभी लोग परेशान हैं. चिलचिलाती धूप की वजह से इस आग का गोला फेकने वाले तापमान ने लोगों को झुलसा दिया है. बढ़ते तापमान व बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए यूपी पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने ग्रामीण क्षेत्रों, छोटे शहरों व  तहसील मुख्यालयों में बिजली आपूर्ति में कटौती की है.

आधिकारिक तौर पर, ग्रामीण क्षेत्रों में आपूर्ति 16 घंटे, नगर पंचायत कस्बों को 21 घंटे और तहसील मुख्यालयों को 21 घंटे से अधिक की है, जबकि जिला मुख्यालयों, नगर निगमों बड़े शहरों को बिजली कटौती से छूट दी गई है. यूपीपीसीएल ने हालांकि दावा किया है कि राज्य में कोई बड़ा बिजली संकट नहीं है. वहीं राज्य के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा है कि हमारा लक्ष्य लोगों को निर्बाध बिजली की सप्लाई करना है, जिसके लिए हम पूरी कोशिश कर रहे हैं.

उर्जा मंत्री एके शर्मा ने बिजली बचाने की कही बात

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि बीते कुछ दिनों में तपा देने वाली गर्मी के कारण बिजली की डिमांड बढ़ी है. वहीं उन्होंने कहा कि आखिरी 4 साल के आंकड़ों को देखने पर साफ पता चलता है कि इस साल डिमांड सबसे ज्यादा है. मंत्री ने आगे कहा कि फिर भी, हम सभी इस चुनौती से पार पाने के लिए रात-दिन काम कर रहे हैं. मैंने बीते दिन पूर्वांचल डिस्कॉम के 21 जिलों की समीक्षा की, वहीं मैं शेष डिस्कॉमों की समीक्षा भी करूंगा. हम इसके लिए जो भी व्यवस्था आवश्यक होगी, इसे करने का प्रयास करेंगे.

गर्मी के कारण बिजली की माँग बढ़ी है.वहीं कई बिजली उपक्रम तकनीकी कारणों से हफ़्तों से बंद हैं. ऐसे में बिजली की बचत का सभी प्रयास करें. हमारे विद्युत कर्मी निर्बाध आपूर्ति के लिए रात-दिन अपने कार्य में लगे हैं.

गांव में बिजली संकट सबसे ज्यादा

भीषण गर्मी में बिजली की तेजी के बिजली वितरण नेटवर्क पर ओवरलोडिंग के कारण यूपी में बिजली संकट पैदा हो गया है. यह संकट गांवों व छोटे शहरों में अधिक विकट है, जो अक्सर स्थानीय दिक्कतों की वजह बार-बार बिजली बाधित होने के अलावा हर दिन 3 से 5 घंटे के लिए आपातकालीन लोड शेडिंग का सामना करते हैं.

Related Articles

Back to top button