आज पीएम मोदी करेंगे ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ का उद्घाटन, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी आज आंबेडकर जयंती पर पीएम संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे. देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों को समर्पित यह म्यूजियम 15,600 वर्ग मीटर में फैला है. इसे लगभग 217 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. यहां देश के 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के जीवन और कार्यों के माध्यम से भारत का समृद्ध इतिहास दर्शाया गया है. उनसे जुड़ी यादों को होलोग्राम, आभासी वास्तविकता (ऑगमेंटेड रिएलिटी) चलती-फिरती मूर्तियों, इंटरैक्टिव कियोस्क आदि तकनीक के जरिए रोचक अंदाज में जानकारियों को पेश किया गया है. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उद्घाटन के बाद 21 अप्रैल को इसे जनता के लिए खोला जाएगा.

1-पश्चिमी विक्षोभ दिलाएगा झुलसाने वाली गर्मी से थोड़ी राहत, इन राज्यों में बारिश की संभावना

आगामी दिनों में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप से कुछ राहत मिलने की उम्मीद भारतीय मौमस विभाग की ओर से जताई गई है. आईएमडी के मुमताबिक 18 अप्रैल से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है. उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी के प्रकोप का प्रमुख चरण खत्म हो रहा है और बादलों की मौजूदगी बढ़ने की वजह से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आने की संभावना है. राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में गर्मी का प्रकोप गुरुवार से कुछ कम होगा.राजधानी दिल्ली में 9, 10 और 11 अप्रैल को गर्मी का सर्वाधिक असर देखा गया. पिछले 72 साल में अप्रैल के पहले 15 दिनों में यह सर्वाधिक था. मौसम विभाग की मानें तो केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल में 14 अप्रैल तक जबकि असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 13 से 17 अप्रैल के बीच भारी बारिश की संभावना है. वहीं पंजाब, दक्षिण हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 15 अप्रैल से हीट वेव की स्थिति होने की संभावना है.

2-‘कश्मीर छोड़ो या मरने को तैयार रहो’, आतंकियों ने शख्स की हत्या कर चिपकाएं पोस्टर

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में बुधवार को आतंकवादियों ने एक व्यक्ति को गोली मारी दी, जिससे उनकी मौत हो गई. मृतक की पहचान सतीश कुमार सिंह के रूप में हुई है. ये कुलगाम जिले के राजपूत परिवार से था. अधिकारियों ने बताया कि सतीश कुमार को घायल अवस्था में एक स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी जान नहीं बचाई जा सकी. हमला कुलगाम जिले के पुम्बई में शाम 7:30 बजे हुआ. कुलगाम और शोपियां जिलों के कुछ हिस्सों में राजपूत परिवार रहते हैं, जिन्होंने कभी जम्मू एवं कश्मीर से पलायन नहीं किया. वे लोग मुख्य रूप से सेब के व्यापार से जुड़े हैं.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हत्या के साथ आतंकियों ने दीवारों पर पोस्टर भी चिपकाएं हैं. इसमें गैर कश्मीरियों को घाटी छोड़ने या फिर मरने के लिए तैयार रहने की धमकी दी है.

3-गहलोत सरकार ने कलेक्टर को बदला, 69 आईएएस अधिकारियों के किये तबादले

करौली हिंसा के 12 दिन बाद गहलोत ने सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुये कलेक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत (Collector Rajendra Singh Shekhawat) को वहां से हटा दिया है. उनके स्थान पर आईएएस अंकित सिंह को करौली का कलेक्टर लगाया है. शेखावत को आयुक्त विभागीय जांच बनाया गया है. इसके साथ ही गहलोत ने बुधवार आधी रात को ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव करते हुये 69 आईएएस अधिकारियों के तबादले (69 IAS officers transferred) कर दिये हैं. इसमें सचिवालय से लेकर जिला स्तर पर बड़े बदलाव किये गये हैं. तबादला सूची में करौली समेत पांच जिलों को कलेक्टर और तीन संभागों के आयुक्त बदले गये हैं.कार्मिक विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार 7 आईएएस अधिकारियों को अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है. वहीं दो आरएएस अधिकारी भी बदले गये हैं. नगर निगम जयपुर ग्रेटर के आयुक्त को भी बदल दिया गया है. वहां से यज्ञमित्र देव को हटाकर महेंद्र सोनी को आयुक्त बनाया गया है. यज्ञमित्र सिंह देव को मानवाधिकार आयोग में सचिव लगाया गया है.

4-IRCTC से टिकट बुक करवाने डेस्टिनेशन एड्रेस भरने का झंझट खत्म, मिलेगी ये सुविधा

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा से संबंधित बड़ा फैसला किया है. इस फैसले आरक्षित श्रेणी में यात्रा करने वाले लाखों लोगों को फायदो होगा. कोरोना काल के बाद से भारतीय रेलवे ने बहुत सी चीजों में बदलाव किया. शुरू में करीब छह महीने तक देश भर की यात्री ट्रेनों का परिचालन ठप रहा. इसके बाद जब ट्रेनें चलाई गईं तो बहुत सीमित संख्या में चलाई गई. सिर्फ आरक्षण से जाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति थी. वह भी तब जब आपका टिकट कंफर्म हो. कई तरह के सख्त नियम बनाए गए. अब धीरे-धीरे रेलवे इन सख्त नियमों में छूट दे रहा है और सुविधाओं को बढ़ा रहा है. इसी कड़ी में अब आईआरसीटीसी (IRCTC) से आरक्षित टिकट करवाने वाले यात्रियों को टिकट का ब्यौरा भरते समय गंतव्य स्थान यानी डेस्टिनेशन के बारे में डिटेल भरने की जरूरत नहीं होगी.आईआरसीटीसी से टिकट कटवाने पर यात्रियों को डेस्टिनेशन एड्रेस भरना होता था. इसमें कई लोगों को दिक्कत होती थी. अगर किसी को दिल्ली आना हो किसी काम के लिए तो उसका कोई ठिकाना नहीं होता, ऐसे में वह सोच में पड़ जाता कि कहां का एड्रेस भरू. इसके अलावा डेस्टिनेशन एड्रेस भरने में समय भी लगता था. अब इस झंझट से मुक्ति मिल जाएगी.

5-आतंकवाद पर आलोचना से चिढ़ा पाकिस्तान, भारत-अमेरिका के साझा बयान पर जताई आपत्ति

भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू (India-US 2+2 dialogue) मंत्रिस्तरीय वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) ने नाराजगी जाहिर की है और इसे अनुचित बताया है. दरअसल भारत और अमेरिका ने ज्वाइंट स्टेटमेंट में इस्लामाबाद को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि वह आतंकियों के खिलाफ त्वरित और उचित कार्रवाई करे, साथ ही यह विश्वास दिलाए कि उसकी धरती का इस्तेमाल किसी भी तरह के आतंकी गतिविधियों के लिए नहीं हो रहा है.पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि, दो देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग तंत्र का राजनीतिक इस्तेमाल हुआ है और किसी तीसरे देश को टारगेट किया और आतंकवाद से जुड़ी हुई चुनौतियों को लेकर लोगों को गुमराह किया गया.

6-दिल्‍ली में 71.61 रुपये पहुंचे सीएनजी के दाम, हफ्तेभर में दूसरी बार बढ़ी कीमत

से तो दिल्‍ली दिलवालों की है, लेकिन ये खबर सुनकर उनका दिल बैठ जाएगा. दिल्‍लीवालों का दिवाला निकाल रही महंगाई ने आज एक और झटका दिया. इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (IGL) ने रात में सोने से पहले पीएनजी के दाम बढ़ाने की बुरी खबर सुनाई तो सुबह आंख खुलते ही सीएनजी के दाम बढ़ा दिए.बेतहाशा बढ़ती महंगाई का कोई जुगाड़ नहीं दिख रहा और पेट्रोल-डीजल की ताबड़तोड़ बढ़ी कीमतों से छुटकारा पाने सीएनजी की तरफ भागे वाहन चालकों का पीछा यहां भी ‘डायन’ नहीं छोड़ रही. IGL ने बृहस्‍पतिवार को सीएनजी की कीमतों में 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई. इसके बाद सीएनजी की नई कीमत 71.61 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई. IGL ने एक हफ्ते में दूसरी बार सीएनजी के दाम बढ़ाए हैं. इस तरह अब तक 5 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा हो चुका है.

7-रसोई तक पहुंची महंगाई की ‘आग’, दिल्‍ली सहित इन शहरों में 4.25 रुपये बढ़े पीएनजी के दाम

महंगाई है कि पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रही. पेट्रोल-डीजल में लगी ‘आग’ अब लोगों की रसोई तक पहुंच गई है. इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (IGL) ने बृहस्‍पतिवार को 14 दिन के भीतर दूसरी बार पाइप्‍ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों को बढ़ा दिया है.IGL ने बुधवार आधी रात को अपने कस्‍टमर को एसएमएस भेजकर कीमतें बढ़ाए जाने की जानकारी दी. कंपनी ने कहा कि हमारे ऊपर गैस की लागत का बोझ बढ़ता जा रहा है, जिसे अब ग्राहकों के साथ बांटा जाएगा और पीएनजी की कीमतों में 4.25 रुपये प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर (SCM) की बढ़ोतरी की जा रही है. नई बढ़ी हुई दरें 14 अप्रैल यानी आज बृहस्‍पतिवार से ही लागू हो जाएंगी.

8-भारत-चीन द्विपक्षीय व्यापार तेजी से बढ़ा, पर भारत से 5 गुना ज्यादा चीन का निर्यात

भारत-चीन का द्विपक्षीय व्यापार इस साल की पहली तिमाही में 15.3 प्रतिशत बढ़कर 32 अरब डॉलर के पास पहुंच गया है. चीन के सीमा शुल्क विभाग द्वारा बुधवार को जारी व्यापार आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. पूर्वी लद्दाख क्षेत्र को लेकर दोनों देशों के बीच लंबे समय से गतिरोध जारी है. इसके बावजूद द्विपक्षीय व्यापार का आंकड़ा ऊंचा रहा है.जनवरी-मार्च तिमाही में भारत को चीन का निर्यात बढ़कर 27.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया. पिछले साल भारत-चीन द्विपक्षीय व्यापार 125 अरब डॉलर के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गया था. चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने सामान्य सीमा शुल्क प्रशासन (जीएसी) के आंकड़ों के हवाले से कहा है कि 2022 की पहली तिमाही में भी दोनों देशों का व्यापार तेजी से बढ़ा.

9-Uber के बाद अब Ola ने भी बढ़ाया किराया! जानें बस-ऑटो से सफर करना अब कितना महंगा हो जाएगा

पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के लगातार बढ़ते दाम (Petrol- Diesel and CNG Price) का असर अब आम आदमी के जेब पर भी पड़ने लगा है. ऐप (App) आधारित टैक्सी सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां ओला-उबर (Ola- Uber) ने भी अब किराये में बढ़ोतरी कर दी है. कंपनी ने कहा है कि पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के दामों में इजाफा होने से ये बढ़ोतरी की गई है. बता दें कि कुछ दिन पहले ही उबर ने अपने किराए में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. अब ओला ने भी कैब सर्विस का किराया बढ़ा दिया है. ये बढ़ोतरी देश के कई शहरों हैदराबाद, बेंगलुरुके साथ-साथ दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई में भी की गई है.बता दें कि पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के दाम बढ़ने से महंगाई चरम पर पहुंच गई है. खाने-पीने की चीजों पर महंगाई का असर साफ देखने को मिल रहा है, लेकिन अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को भी यह चपेट में ले लिया है. अब ओला या उबर से सफर करना भी महंगा हो गया है. ओला या उबर टैक्सी बुक कराने पर अब आपको ज्यादा खर्च करना होगा.

10-डॉ. बी.आर. अंबेडकर के अनमोल वचन, जो हर युवा के लिए हैं प्रेरणा

14 अप्रैल को बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई जाती है। इस दिन साल 1891 को मध्य प्रदेश के महू के एक गांव में भीमराव अंबेडकर का जन्म हुआ था। बचपन से ही उन्हें आर्थिक और सामाजिक भेदभाव का सामना करना पड़ा। स्कूल में छुआछूत और जाति-पाति का भेदभाव झेलना पड़ा। विषम परिस्थितियों के बाद भी अंबेडकर ने अपनी पढ़ाई पूरी की। ये उनकी काबलियत और मेहनत का ही परिणाम है कि अंबेडकर ने 32 डिग्री हासिल की। विदेश से डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद भारत में दलित समाज के उत्थान के लिए काम करना शुरू किया। संविधान सभा के अध्यक्ष बने और आजादी के बाद भारत के संविधान के निर्माण में अभूतपूर्व योगदान दिया। जीवन के हर पड़ाव पर संघर्षों को पार करते हुए उनकी सफलता हर किसी के लिए प्रेरणा है। बाबा साहेब की जयंती के मौके पर उनके अनमोल विचारों को जानकर अपने जीवन में उतारें।

Related Articles

Back to top button