आज गुजरात में रहेंगे PM मोदी और गृह मंत्री शाह, अस्पताल व नैनो यूरिया प्लांट का करेंगे उद्घाटन पढ़ें आज की 10 बड़ी खबर

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन करने और समारोहों में शामिल होने के लिए आज गुजरात में मौजूद रहेंगे. सुबह 10 बजे पीएम मोदी राजकोट के अटकोट में नवनिर्मित मातुश्री केडीपी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का दौरा करेंगे. इसके बाद कार्यक्रम स्थल पर एक सार्वजनिक समारोह में उनका संबोधन होगा. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 और 12 मार्च को गुजरात दौरे पर आए थे और पंचायती राज सम्मेलन की अध्यक्षता की थी.अस्पताल के प्रबंधक न्यासी डॉ भरत बोघारा ने बताया कि 200 बिस्तरों वाला केडी परवाडिया मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल राजकोट-भावनगर राजमार्ग पर स्थित है और यह 40 करोड़ रुपये की लागत से बना है. बोघारा ने कहा कि अस्पताल से राजकोट, बोटाद, अमरेली और आसपास के अन्य जिलों के ग्रामीण इलाकों के लोगों को फायदा होगा. हम उन लोगों का मुफ्त इलाज करेंगे जिनके पास आयुष्मान भारत और सरकार द्वारा जारी किए गए अन्य कार्ड हैं. हमारा शुल्क शहरों में वसूले जा रहे शुल्क का सिर्फ 30 फीसद होगा.

1-महाराष्ट्रः आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगी 15 हजार सरकारी नर्स, आउटसोर्सिंग से भर्ती के फैसले का विरोध

महाराष्ट्र में आज यानी कि शनिवार से सरकारी अस्पतालों की 15 हजार से अधिक नर्स अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगी. दरअसल, महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने  सरकारी अस्पतालों की नर्सों की भर्ती को एक निजी एजेंसी के जरिये कराने का फैसला किया है, जिसके विरोध में ये अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू होने वाली है. हालांकि हड़ताल पर जाने से पूर्व महाराष्ट्र स्टेट नर्सेज एसोसिएशन (MSNA) ने दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया था.

2-हिमाचल में सर्वे के आधार पर चुनाव के लिए टिकट देगी कांग्रेस!

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस जोर-शोर से तैयारियों में जुटी है. शुक्रवार को प्रदेश की राजधानी शिमला स्थित पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश लिलोठिया पहुंचे. उन्होंने राजीव भवन में प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग की नव नियुक्त कार्यकारणी की पहली बैठक की. बैठक से पहले देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को उनकी पुण्य तिथि पर याद किया गया और उन्हो श्रद्धांजलि दी.इस बैठक में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह भी विशेष रूप से मौजूद रही. बैठक के दौरान पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए प्रतिभा सिंह ने एलान किया कि इस बार पार्टी सर्वे के आधार पर टिकट आबंटित करेगी. उन्होंने कहा कि कई बार टिकट आबंटन में गलती हो जाती है लेकिन इस बार एक नहीं दो-तीन सर्वे किए जाएंगे, जो उम्मीदवार जीतने की क्षमता रखा है उसे ही टिकट दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 68 में से 17 विधानसभा सीटें अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं लेकिन कांग्रेस उनमें से केवल 4 ही जीत पाई है. उन्होंने कहा इस बार इन सभी सीटों पर कांग्रेस एकजुट होकर लड़ेगी और जीतेगी. इसके लिए सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को जनता के बीच रहना होगा.

3-राज्यसभा चुनाव: बीजेपी आज जारी कर सकती है उम्मीदवारों की लिस्ट, रेस में शामिल हैं ये नाम

भारतीय जनता पार्टी राज्यसभा चुनाव के लिए आज उत्तर प्रदेश से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है. खबर है कि बीजेपी इस बार राज्यसभा के कुछ मौजूदा सदस्यों को इनाम देने के साथ कुछ नए नामों को भी राज्यसभा भेज सकती है.दरअसल राज्यसभा में उत्तर प्रदेश के कुल 31 सदस्यों में से 11 सदस्यों का कार्यकाल आगामी 4 जुलाई को पूरा हो रहा है. इनमें भाजपा के जफर इस्लाम, शिव प्रताप शुक्ला, संजय सेठ, सुरेंद्र नागर और जयप्रकाश निषाद शामिल हैं. इसके अलावा सपा के सुखराम सिंह यादव, रेवती रमण सिंह और विशंभर प्रसाद निषाद का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है. इन सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हो चुकी है और चुनाव 10 जून को होगा.

4- मंकीपॉक्स को लेकर मेरठ में अलर्ट, विदेश से आने वाले लोगों पर रखी जा रही पैनी नजर

कोरोना के बाद अब एक बार फिर मंकी पॉक्स को लेकर पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. हालांकि भारत अभी तक इस बीमारी से प्रभावित नहीं है लेकिन फिर भी एहतियातन अलर्ट जारी कर दिया गया है और विदेश से खासकर अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और अफ्रीकी देशों से आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है. ऐसा ही कुछ मेरठ में भी है. यहां पर विदेश से आने वाले लोगों पर प्रशासन और स्‍वास्‍थ्य विभाग पैनी नजर रखे हैं. मेरठ में सर्विलांस अधिकारी डॉक्टर अशोक तालियान ने बताया कि जो भी दिशा निर्देश सरकार की तरफ से आए हैं उसी आधार पर विभाग अलर्ट मोड़ पर है. उन्होंने बताया कि क्योंकि जिन देशों में मंकीपॉक्स के मामले मिले हैं वहां से आने वाले यात्रियों में यदि इस बीमारी के लक्षण मिलते हैं तो उनके सैंपल पुणे लैब जांच के लिए भेजे जाएंगे. उन्होंने बताया कि अगर किसी में लक्षण आते हैं तो ऐसे लोग सर्विलांस पर रहेंगे.

5-महंगे होते क्रूड ऑयल के बीच चेक करिए पेट्रोल-डीजल का नया रेट

क्रूड ऑयल की कीमतों में इस समय तूफानी तेजी चल रही है. आज शनिवार सुबह ब्रेंट क्रूड ऑयल 120 डॉलर प्रति बैरल के करीब ट्रेड कर रहा है. महंगे होते क्रूड ऑयल के बीच तेल कंपनियों ने आज शनिवार के लिए पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्‍ली में पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर मिल रहा है.कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार के उत्‍पाद शुल्‍क घटाने के बाद पेट्रोल करीब 9.50 रुपये और डीजल 7.50 रुपये सस्‍ता हो गया था. इस बीच क्रूड ऑयल ने फिर कंपनियों पर कीमतें बढ़ाने का दबाव डालना शुरू कर दिया है.

6-विदेशी मुद्रा भंडार 4.23 अरब डॉलर बढ़ा, गोल्ड रिजर्व में भी हुआ इजाफा

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves/Forex Reserves) 20 मई को खत्म हुए सप्ताह में 4.23 अरब डॉलर बढ़कर 597.509 अरब डॉलर हो गया. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है.इससे पहले 13 मई को खत्म हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 2.676 अरब डॉलर घटकर 593.279 अरब डॉलर रह गया था. 6 मई को खत्म हुए सप्ताह में यह 1.774 अरब डॉलर घटकर 595.954 अरब डॉलर रह गया था.

7-रेलवे में 91 हजार पदों पर नहीं होगी बहाली, सरकार करेगी छंटनी

भारतीय रेल में गैर संरक्षा श्रेणी के 91,629 पदों पर भविष्य में कभी भर्तियां नहीं की जाएंगी। सरकार ने इनको गैर जरूरी बताते हुए समाप्त कर दिया है। इस बाबत रेलवे बोर्ड ने सभी 17 जोनल रेलवे गैर संरक्षा श्रेणी के 50% पदों को समाप्त करने निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें रेलवे की उत्पादन ईकाइयों, पहिया-इंजन कारखानें व कोच फैक्टरियां भी शमिल हैं। गैर संरक्षा श्रेणी में कुल 4,52,825 हैं। इसमें 91,649 पद खाली पड़े हैं।

8-RBI की बड़ी कार्रवाई, जापान के बैंक पर 45 लाख रुपये का लगाया जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने जापान के एमयूएफजी बैंक पर 45 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक स्विफ्ट से संबंधित परिचालन नियंत्रण के समयबद्ध कार्यान्वयन और उसे मजबूत करने को लेकर जारी निर्देशों का अनुपालन नहीं करने की वजह से कार्रवाई की गई है।केंद्रीय बैंक ने कहा कि जांच में यह पाया गया कि बैंक कोर बैंकिंग सिस्टम (सीबीएस)/ अकाउंटिंग सिस्टम और स्विफ्ट (सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन) मैसेजिंग सिस्टम के बीच ‘स्ट्रेट थ्रू प्रोसेसिंग’ (एसटीपी) स्थापित करने में विफल रहा। आपको बता दें कि एमयूएफजी बैंक ने 1953 में अपनी शाखा मुंबई में खोली थी।

9-महिला कर्मचारियों को योगी सरकार की सौगात, रात में ड्यूटी से इनकार करने पर नहीं जाएगी नौकरी

उत्तर प्रदेश के तमाम फैक्ट्री और कारखानों में महिला कर्मियों से सुबह छह से शाम सात बजे के बाद काम नहीं लिया जाएगा। यदि निबंधक रात में काम लेते हैं तो संबंधित महिला कर्मी की लिखित रजामंदी जरूरी होगी। उसके इंकार करने पर नियोजक काम से नहीं निकाल सकेंगे।प्रदेश सरकार ने राज्य के समस्त कारखानों में महिला कर्मकारों के नियोजन के संबंध में कारखाना अधिनियम-1948 की धारा 66 की उपधारा (1) के खण्ड (ख) में दी गई शक्तियों का प्रयोग कर इस अधिनियम में शर्तों से छूट प्रदान की है। श्रम विभाग ने इस संबंध में नए सिरे से आदेश जारी किए हैं।

10-यूपी में शौकीनों को सस्ती इम्पोर्टेड शराब अब दिल्ली के रेट पर, कम हुई कीमत

प्रदेश के अब दिल्ली के बराबर दाम चुकाने पर इम्पोर्टेड शराब मिल रही है। राज्य के आबकारी विभाग ने इस मामले में समुद्र पार से आने वाली शराब बेचने वाली कंपनियों द्वारा वसूली जा रही कीमतों की पड़ताल करवाई।आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन एस.के नेतृत्व में की गई इस पड़ताल यह सच सामने आया कि कंपनियां दिल्ली की तुलना में यूपी में इम्पोर्टेड शराब पर ज्यादा कीमत वसूल रही थीं। आबकारी आयुक्त का तर्क था कि आयातित ब्रांड के कस्टम से बाहर आने तक हर राज्य के लिए एक रेट होना चाहिए जबकि उत्तर प्रदेश और दिल्ली के रेट में फर्क था। इस वजह से यूपी के शौकीनों को इम्पोर्टेड शराब के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती थी। अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर.भूसरेड्डी के निर्देश पर हुई तहकीकात के बाद कंपनियों से बात की गई। उन्होंने बताया कि अप्रैल से अब प्रदेश के लोगों को भी दिल्ली के ही रेट पर इम्पोर्टेड शराब उपलब्ध हो रही है।

Related Articles

Back to top button